#ट्रेंडिंग

केले का शेक है शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद, जानें कैसे?

केला जैसा की आप सभी ने सुना होगा किसी न किसी से की केले खाने के ये फायदे होते है वो फायदे होते है जी बिलकुल आपने सही सुना है केले खाने के और उसके शेक को पिने के बहुत सारे फायदे होते है। ये तो हम नहीं जानते की आपने केले के शेक के बारे में क्या-क्या फायदों का सुना होगा किन्तु हम आपको बता दे की केले के खाने के बहुत सारे फायदे होते है और उसके शेक को पिने के भी तो आइये पढ़ते है क्या-क्या फायदे है केले के शेक को पीने के।

त्वचा अच्छी करता है


बनाना शेक पीने से हमारी त्वचा में निखार आता है और बहुत हे कोमल एवं सुन्दर हो जाती है त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए हमारे शरीर को पोटेशियम की जरुरत होती है और केले में में ये भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से हमारी त्वचा निखर जाती है और सुन्दर दिखती है।

वजन बढाती है

जब आप वजन बढ़ाना चाहते है और आपका वजन नहीं बढ़ता है तब आपको बहुत से लोगो ने कहा होगा की केला खा मोटा हो जाएगा जी हाँ बिलकुल सही है केले के शेक को पिने से आपका वजन बढ़ता है केले के शेक से आपके शरीर में मेग्नेशियम बढ़ता है और खूब का बहाव भी एकदम सही रहता है।

जिम्मिंग के बाद पीएं बनाना शेक

लड़के हो या लड़किया आजकल दोनों को जिमिंग करने का बहुत शौक है अपनी बॉडी को तंदरुस्त रखने के लिए ज्यादतर सभी जिम जाते है केले के शेक को जिम करने के बाद जरूर पीना चाहिए क्योकि इसके मैग्नीशियम, पोटेशियम, मिनरल, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसी लाभदायक चीज़े प्रचूर मात्रा में मिलती है और आपकी बॉडी को एनर्जी देती है।

बालो के लिए

केले के शेक पिने से बालो की होने वाली समस्या से भी रहत मिलती है जैसे बालो में डेंड्रफ से छुटकारा मिलता है यदि आपके बाल झड़ रहे है तो आपको केले का शेक जरूर पीना चाहिए आपको बहुत फायदा होगा। इस शेक को सर में लगाने से आपके बालो की लम्बाई अच्छी बढ़ेगी।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

यदि कोई महिला गर्भवती है तो उसको केले के शेक का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि केले के शेक में आयरन की मात्रा होती है। इसके शेक का सेवन करने से अधिक विटामिन बी— 6 मिलता है। जिसका फायदा बच्चे की नसों, रीढ़ की हड्डी और दिमाग को बढ़ाने में काम आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button