अध्यात्म

वास्तु शास्त्र: आप अपनी रसोईघर में ना करें ये गलतियां, वरना माता लक्ष्मी छोड़ देंगी आपका घर

हर किसी के घर में खाना बनाने के लिए एक स्थान बनाया जाता है, जिसको घर की रसोई कहा जाता है, किसी भी घर में रसोई घर का एक अलग ही महत्व होता है, आप ऐसा कह सकते हैं कि एक घर की जान रसोई घर में ही बसती है, रसोई घर के अंदर ही परिवार में रहने वाले सभी सदस्यों के लिए भोजन बनता है, जिसका सीधा प्रभाव हमारे जीवन और व्यक्तित्व पर पड़ता है, जिस प्रकार का भोजन हम सेवन करते हैं उसी के अनुसार हमारी बुद्धि का विकास होता है, इसी वजह से हमेशा व्यक्ति को संतुलित और अच्छा भोजन ग्रहण करना चाहिए और खाना बनाने वाला स्थान हमेशा साफ-सुथरा और पवित्र रखना चाहिए।

हमारे घर की रसोईघर हमारे स्वास्थ्य और आर्थिक परिस्थितियों को बहुत अधिक प्रभावित करती है, अगर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार देखें तो रसोई घर के अंदर ऐसी कुछ गलतियां हैं जिनको व्यक्ति को भूलकर भी नहीं करने चाहिए अन्यथा इससे आपको गरीबी का सामना करना पड़ सकता है, अगर आप इन गलतियों को करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी नाराज होकर आपका घर छोड़कर चली जाती है, आखिर रसोई घर में कौन-कौन सी सावधानियां बरतना आवश्यक है? आज हम आपको इसी विषय में जानकारी देने वाले हैं।

आप अपनी रसोईघर में ना करें ये गलतियां

  • आप अपने घर की रसोई में कुल्ला और मंजन ना करें तो ही बेहतर रहेगा क्योंकि यह अशुभ माना गया है, अगर आप रसोई घर में कुल्ला या मंजन करते हैं तो इसकी वजह से आपका रसोईघर अपवित्र हो जाता है, जिसके कारण आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है।
  • अगर आप अपने घर की रसोई घर में खाना बनाने के लिए जाएँ तो हमेशा नहा धोकर ही रसोई घर में प्रवेश कीजिए क्योंकि धन की देवी माता लक्ष्मी जी का आगमन साफ सुथरी जगह पर ही होता है।

  • आप रसोई घर के अंदर झाड़ू, पौंछा और जूते चप्पल ना रखें क्योंकि इसकी वजह से माता अन्नपूर्णा देवी नाराज होती हैं, जिसकी वजह से आपके घर में अन्न की कमी बनी रहेगी।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी रसोई घर में जो नल लगा हुआ है उसमें से पानी नहीं टपकना चाहिए, अगर ऐसा है तो आप जितनी जल्दी हो सके इसको ठीक करवा लीजिए क्योंकि नल से पानी टपकना धन हानि की ओर संकेत करता है।
  • आप अपनी रसोई घर में उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके भोजन बनाने से बचें क्योंकि आपकी इस गलती की वजह से आपको अपने बिजनेस या धन से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, अगर आप किचन में खाना बना रहे हैं तो आप अपना मुंह पूर्व दिशा की तरफ रखिए, वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा में मुंह करके खाना बनाने से सुख-समृद्धि और स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

  • घर की महिलाओं को इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि वह अपनी रसोई घर में दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके भोजन ना बनाएं क्योंकि इसकी वजह से घर परिवार के लोगों का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है, आए ना आए दिन स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button