बॉलीवुड

पहली फिल्म से बनी स्टार, दाऊद ने तबाह किया करियर, अब कहां है और क्या कर रही है मंदाकिनी ?

एक समय था जब मंदाकिनी बॉलीवुड की टॉप की अभिनेत्रियों में शुमार हुआ करती थीं. उनकी खूबसूरती और अदाकारी दोनों पर ही फैंस जान छिड़कते थे. मंदाकिनी ने फैंस के दिलों पर कभी राज किया था जबकि अब वे गुमनाम जीवन जी रही हैं. आइए आज मंदाकिनी के बारे में विस्तार से बातें करते हैं.

mandakini

मंदाकिनी का जन्म उत्तर प्रदेश के मेरठ में 30 जुलाई 1963 को हुआ था. वे महज 22 साल की उम्र में रातोंरात स्टार बन गई थीं. राज कपूर साहब की फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ ने उन्हें चमकता-दमकता सितारा बना दिया था. इस फिल्म में उनके काम को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. यह मंदाकिनी की बॉलीवुड में पहली फिल्म थी.

‘राम तेरी गंगा मैली’ साल 1985 में रिलीज हुई थी. फिल्म की रिलीज के 38 साल बाद भी मंदाकिनी याद की जाती है. वो खूबसूरत चेहरा और कातिल मुस्कान फैंस आज भी नहीं भूल पाते हैं. मंदाकिनी ने फिल्म में ‘गंगा’ नाम की लड़की का रोल निभाया था. फिल्म में उनके साथ अहम रोल में नजर आए थे राज कपूर के सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर.

mandakini

झरने के नीचे सफ़ेद साड़ी लपेटकर नहाती हुई मंदाकिनी ने हर किसी का दिल धड़का दिया था. इस सीन की फिल्म में खूब चर्चा हुई थी. यह फिल्म उस समय खूब सुर्ख़ियों में रहे थी. रातोंरात मंदाकिनी एक चर्चित नाम बन चुकी थी. लेकिन फिर कभी मंदाकिनी ऐसा जादू नहीं बिखेर सकी.

80 के दशक के मध्य में अपने करियर की शुरुआत करने वाली मंदाकिनी ने 90 के दशक में भी बॉलीवुड में काम किया. अपने करियर में अभिनेत्री 24 फिल्मों में नजर आईं. इसके बाद बॉलीवुड की चमकती दुनिया से दूरी बना ली. मंदाकिनी का करियर अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम संग नाम जुड़ने के बाद बर्बाद हो गया था. मंदाकिनी और दाऊद की एक तस्वीर भी काफी वायरल हुई थी. लेकिन मंदाकिनी हमेशा से ही दाऊद संग रिश्ते को नकारती रही हैं.

mandakini and daud ibrahim

मंदाकिनी अपने करियर में काफी अच्छा कर रही थी लेकिन जब दाऊद संग उनका नाम जुड़ा और दोनों की तस्वीर सामने आई तो मंदाकिनी का फ़िल्मी करियर डगमगा गया. उन्हें काम मिलना बंद हो गया और बॉलीवुड से फिर जल्द ही उनका पत्ता कट गया.

बात मंदाकिनी के निजी जीवन की करें तो अभिनेत्री ने साल 1990 में डॉ काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर (Dr Kagyur T Rinpoche Thakur) से शादी की थी.

शादी के बाद मंदाकिनी और डॉ काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर दो बच्चों रब्बिल और रब्ज़े इन्नाया ठाकुर के माता-पिता बने.

एक समय बॉलीवुड में चमकता सितारा रही मंदाकिनी समय के साथ फ़िल्मी दुनिया के लिए गुमनाम होती गईं. उनके द्वारा की गई गलतियां ही उनके और उनके करियर के लिए भारी पड़ गई.

बता दें कि मंदाकिनी अपने परिवार संग मुंबई में रहती हैं. वे मुंबई में एक तिब्बतन हर्बल सेंटर चलाकर और एक योगा टीचर के रूप में काम करके अपना गुजारा करती हैं. वैसे आपको बता दें कि सालों बाद मंदाकिनी ने हाल ही में वापसी की थी और उन्हें एक म्यूजिक वीडियो में देखा गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button