यूपी पुलिस को मिली अनोखी ड्यूटी, कर रहे हैं पीपल के पेड़ की 24 घंटे रखवाली

DMCA.com Protection Status

वाराणसी: समाज में अपराध को नियंत्रित करने के लिए पुलिस विभाग का गठन किया गया। पुलिस लोगों की रक्षा करने का काम करती है, और समाज में अपराध को ख़त्म करने का भी ज़िम्मा पुलिस के ऊपर रहता है। यूपी पुलिस के बारे में तो आप सभी लोग जानते हैं। यूपी पुलिस आज से नहीं बल्कि काफ़ी समय से अपने अनोखे काम की वजह से हमेशा चर्चा में रहती है। आए दिन यूपी पुलिस कोई ना कोई ऐसा कारनामा कर ही देती है, जिसकी वजह से वह चर्चा में आ जाती है।

अब तक आपने यूपी पुलिस के कई कारनामों के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको यूपी पुलिस के एक ऐसे कारनामे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वाक़ई हैरान करने वाला है। अब तक आपने पुलिस को लोगों की रक्षा करते हुए देखा होगा, अपराधियों को पकड़ते हुए देखा होगा। किसी ख़ास व्यक्ति की रखवाली और रक्षा करते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी किसी पुलिस वाले को किसी पेड़ की रक्षा करते या उसकी रखवाली करते हुए देखा है? शायद नहीं देखा होगा। क्योंकि ऐसा काम शायद ही आज से पहले कभी हुआ होगा।

जी हाँ हाल ही में एक यूपी पुलिस का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश पुलिस को पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक नया बिलकुल अनोखा काम दिया गया है। यहाँ लगभग 2 हप्ते से ज़्यादा समय से वाराणसी पुलिस चौबीस घंटे एक पीपल के पौधे की सुरक्षा कर रही है। है ना यह ख़बर हैरान करने वाली। पुलिस तो पीपल के पौधे की सुरक्षा कर ही रही है, इसके अलावा पास में लगे सीसीटीवी कैमरों से भी पीपल के पौधे 24 घंटे पर नज़र रही जा रही है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आख़िर इस पीपल के पौधे में ऐसी क्या ख़ास बात है कि पुलिस 24 घंटे इस पीपल के पौधे की रखवाली कर रही है? जानकारी के अनुसार बार-बार पीपल का पौधा असामाजिक तत्वों द्वारा उखाड़ दिए जाने के बाद इलाक़े के लोगों ने पुलिस प्रशासन से इस पौधे की सुरक्षा की गुहार लगाई। इस वजह से प्रशासन ने इस पौधे की सुरक्षा के लिए दो सिपाही भी तैनात कर दिए हैं। यक़ीनन यह अपने तरह की पहली ऐसी घटना होगी जिसमें पुलिस वाले एक पीपल के पौधे की सुरक्षा कर रहे हैं।

बता दें वाराणसी के अर्दली बाज़ार स्थित इनाम चौक के बग़ल में दशकों पुराना पीपल का वृक्ष हुआ करता था। कुछ महीने पहले ही पीपल का पुराना पेड़ गिर गया। इस वजह से इलाक़े के लोगों द्वारा उसी जगह पर पीपल का एक नया पौधा लगाया गया। वहीं दूसरे पक्ष की इच्छा थी कि पीपल का पौधा रास्ते से हटकर कुछ दूर आगे मैदान में लगाया जाए। लेकिन कुछ लोग इसी जगह पर पीपल का पौधा लगाना चाहते थे। इस समुदाय में सालों से लोग मिलजुलकर रहते आए हैं, लेकिन अचानक से समुदाय में विवाद हो गया है। इसी वजह से पीपल के पौधे की सुरक्षा की जा रही है।

Recommended For You

Avatar

About the Author: Pradeep Kumar

Leave a Reply