साँपों से भरे कुंए में जा गिरे कुत्ते के 3 बच्चे, पुलिसकर्मी ने फिर जो किया वो जान गर्व करोगे

देश की पुलिस जनता की सेवा के लिए हमेशा रेडी रहती हैं. ये बात आप सभी जानते ही हैं. वैसे सिर्फ जनता ही नहीं बल्कि ये देश के जानवरों की मदद को भी बिना झिझक आगे आती हैं. इस बात का एक ताजा उदाहरण उत्तर प्रदेश के अमरोहा में देखने को मिला हैं. दरअसल यहाँ गाँव के एक कुंए में कुत्ते के तीन पिल्लै जा गिरे थे. ऐसे में जब गाँव वालो को पता चला तो वे कुंए के आसपास घेरा बनाकर खड़े हो गए. पर कोई भी अंदर इन कुत्ते के बच्चों को बचाने के लिए नहीं गया. बात ये थी कि उस कुंए में जहरीले सांप भी थे. ऐसे में किसी ने भी उसके अंदर जाकर अपनी जान जोखिम में डालना सही नहीं समझा.

इसके बाद किसी ने यूपी पुलिस को 112 पर कॉल कर इस बात की सुचना दी. सुचना मिलते ही मौके पर कुछ जवान आए. इनमे से एक जवान बिना अपनी जान की परवाह किये कुंए में उतरने को तैयार हो गया. याद दिला दे कि ये वही कुआं हैं जिसमे कई जहरीले सांपो के होने की आशंका थी. हालाँकि इस जवान ने अपनी जान से ज्यादा इन कुत्ते के पिल्लों की जान की परवाह की और कुंए में उतर कर इन तीनो कुत्तों को बाहर निकाल दिया. पुलिस के इस काम की अब सोशल मीडिया पर तारीफ़ भी हो रही हैं.

इस पूरी घटना के बारे में यूपी पुलिश के ‘कॉल 112’ नाम के ट्विटर अकाउंट ने सुचना दी. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा कि “अमरोहा में एक कुँए में कुत्ते के 03 बच्चे गिर गए थे, ग्रामीण एकत्र तो थे पर कुँए में सांप होने की खबर से कोई नीचे जाने की हिम्मत नही जुटा पा रहा थे. #PRV3596 ने अपने जान की परवाह किये बगैर मौके कुँए में उतर कर तीनो बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला.

जैसे ही लोगो को इस बारे में पता चला वे खूब खुश हुए. हर कोई इस पुलिस जवान की तारीफों के पूल बाँधने लगा. एक व्यक्ति ने लिखा ‘बहुत ही नेक कार्य, ईश्वर सभी जवानों के परिवारों को खुशहाली दें हमें आप पर गर्व है.’ इसके बाद दुसरा कमेंट आता हैं ‘बहुत ही सराहनीय कार्य हैं. धन्यवाद यूपी पुलिस.’ इसके बाद किसी ने कहा ‘बहुत अच्छे… हमारी पुलिस वाक़ई सराहनीय कार्य कर रही है, आपको अशेष धन्यवाद. ईश्वर आपको सदा सुखी रखें, लम्बी उम्र प्रदान करें.’ इसके बाद एक व्यक्ति बहुत खुश हुआ और लिखता हैं ‘दिल जीत लिया, आपको सादर नमन.’

बस इसी तरह और भी कई अच्छे कमेंट्स आने लगे. सच में पुलिस की जितनी तारीफ़ की जाए कम ही हैं. इस पोस्ट को ट्विटर पर कई हजार लाइक्स और कमेंट्स मिल चुके हैं. हम अक्सर पुलिस को लेकर कुछ नेगेटिव कमेंट्स सुनते रहते हैं. पर हर कोई ऐसा नहीं होता हैं. कई बार हमें नेक दिल पुलिस भी देखने को मिलती हैं. आज के समय में तो कोई इंसान के लिए भी अपनी जान जोखिम में नहीं डालता हैं ऐसे में पुलिस ने तीन कुत्ते के बच्चों के लिए अपनी जान दाव पर लगा दी.

Leave a Reply