अध्यात्म

वास्तु टिप्स: इन तरीकों से घर की नकारात्मक ऊर्जा करें दूर, घर परिवार रहेगा खुशहाल

मनुष्य के जीवन की स्थिति कभी बेहतर रहती है तो कभी स्थिति खराब हो जाती है, व्यक्ति के जीवन में अच्छा और बुरा समय आता जाता रहता है, जिसका हर कोई व्यक्ति सामना करता है, हमारे घर में या फिर हमारे जीवन में जो भी परेशानियां उत्पन्न होती है उसके पीछे कोई ना कोई वजह अवश्य होती है, अगर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार देखें तो अगर हमारे घर का माहौल नकारात्मक रहेगा तो इसकी वजह से जीवन में बहुत सी परेशानियां आने लगती है, घर में नकारात्मक ऊर्जा की वजह से घर परिवार के लोग परेशान रहते हैं और घर में कोई ना कोई संकट लगा रहता है, अब सवाल यह आता है कि आखिर हमारे घर की नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में कैसे बदल सकते हैं?

आज हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ आसान टिप्स बताने वाले हैं, अगर आप इसको अपनाते हैं तो इससे आप अपने घर का वातावरण सकारात्मक बना सकते हैं, जो वास्तु टिप्स आज हम आपको बताएंगे वह आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होंगे, इनको अपनाकर आप अपने घर परिवार का माहौल नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त करा सकते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

आइए जानते हैं घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के वास्तु टिप्स

1- आप लोगों ने बहुत से घरों के मुख्य द्वार पर देखा होगा कि वह अपने मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति या फिर कोई तस्वीर लगाते हैं, यदि आपने भी अपने घर के मुख्य द्वार पर गणेश प्रतिमा या फोटो नहीं लगाई है तो आप अभी से यह कार्य कर लीजिए, आप अपने घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर दाएं तरफ या फिर ऊपर की तरफ गणेश जी की मूर्ति लगा सकते हैं, इसके अलावा आप मुख्य द्वार की दोनों तरफ ओम या फिर स्वास्तिक का निशान बना सकते हैं, इससे आपके घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होगा और घर का वातावरण सकारात्मक रहेगा।

2. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना गया है, अगर आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो इससे घर परिवार से जुड़ी हुई बहुत सी परेशानियां दूर होती है, अन्य पौधों की तुलना में तुलसी का पौधा अधिक ऑक्सीजन देता है और इससे सकारात्मक ऊर्जा भी निकलती है, जिस घर के अंदर तुलसी का पौधा लगा होता है वहां से वास्तु दोष समाप्त हो जाता है, आप अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं और रोजाना सुबह-शाम इसके समक्ष दीपक जलाएं।

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके घर के आसपास कोई भी सूखा पेड़ या फिर झाड़ियां नहीं होनी चाहिए, अगर ऐसा है तो आप उनको तुरंत हटा दीजिए, क्योंकि इसकी वजह से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है, यह सभी चीजें नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करती है, आप अपने घर के आस-पास का वातावरण साफ सुथरा और सुंदर बनाए रखें।

4. अगर आपके घर की दीवारों में सीलन आ गई है तो आप इसको तुरंत ठीक करवा लीजिए अन्यथा इसकी वजह से आपके घर का वातावरण नकारात्मक बनेगा।

5. अगर आप अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं तो इसमें नमक आपकी मदद कर सकता है, आप अपने घर की पूर्व दिशा में मिट्टी के एक बर्तन में नमक भर के रख दीजिए और हर हफ्ते इसको बदलते रहिए, नमक में नकारात्मक ऊर्जा दूर करने की शक्ति होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button