अन्य

मौसम में आया बड़ा बदलाव, भारत के इन शहरों में शुरू हुआ कुदरत का तांडव

इस बार मानसून से पहले ही मौसम ने अपना मिजाज बदल लिया है जिसके फलस्वरूप जगह-जगह बारिश और आँधी-तूफान देखने को मिल रहा है, पर समय से बदले मौसम का मिजाज इस बार राहत देने के बजाए लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। बिन मौसम की ये बारिश फसलों को जहां नुकसान पहुंचा रही है, तो वहीं बीते दिनों आए आंधी-तूफान ने कई जिंदगीयां छीन ली । पिछले दिनों 2 मई की रात आए तूफान ने जहां यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा समेत दूसरे राज्यों में तकरीबन 124 लोगों की जान ले ली। वहीं अब फिर से कुदरत का कहर बरपने को है। जी हां, मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली समेत देश के 13 राज्यों में आंधी, तूफान और तेज बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए चेतावनी के अनुसार अगले 48 घंटे देश के 13 राज्यों के लिए मौसम के लिहाज से बेहद खतरनाक साबित होने वाले हैं। वहीं गृह मंत्रालय की ओर से भी ये साफ किया गया है कि, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों में आंधी-तूफान और भारी बारिश हो सकती है।

दरअसल मौसम विभाग ने उत्तर भारत, उत्तर पूर्व और दक्षिण भारत के 13 राज्यों में भारी बारिश के साथ तेज तूफान का खतरा जताया है और यहां के लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है। उत्तर पूर्व के राज्य जैसे असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी आंधी-तूफान के साथ बारिश आने की आशंका है। जबकि पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी चल सकती है।

वहीं मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली एनसीआर और पास के राज्‍यों में अगले दो दिनों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि आंधी की तीव्रता 7 और 8 मई के बीच अधिक रहेगी । दिल्ली के साथ ही आसपास के राज्‍यों जैसे पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश में भी इसका असर देखने को मिल सकता है। इन सभी जगहों में अगले 48 से 72 घंटे में  बारिश और आंधी-तूफान आने की सम्भावना है।

वहीं हरियाणा में आंधी-तूफान आने की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने 7-8 मई को सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा का कहना है कि कि ये फैसला मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए लिया गया है।

वहीं यूपी की बात करें तो यहां भी कई जिले मौसम के अप्रत्याशित रवैये से खतरे में हैं, जैसे मौसम विभाग की माने तो कि गोरखपुर, बस्ती, मऊ, गाजीपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, पीलीभीत, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, एटा, महामाया नगर, मथुरा, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर जैसे कई आने वाले 48 घंटे में आधीं तूफान से प्रभावित हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button