बॉलीवुड

जब सेट पर ‘रामायण’ के राम को फैन ने लगा दी थी जमकर डांट, फिर हमेशा के लिए छोड़ दिया सिगरेट पीना

‘रामायण’ के राम के रुप में दुनियाभर में लोकप्रिय हुए मशहूर अभिनेता अरुण गोविल का जन्म उत्तर प्रदश के मेरठ में 12 जनवरी 1958 को हुआ था. अरुण गोविल ने अपने करियर में कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया लेकिन जो पहचान, जो सफलता और जो लोकप्रियता उन्हें ‘रामायण’ ने दिलाई वो कहीं नहीं मिली.

arun govil

‘रामायण’ में काम करने से पहले अरुण गोविल कई बॉलीवुड फिल्मों में नजर आ चुके थे. रामायण में काम करने के बाद भी वे फिल्मों में देखने को मिले लेकिन उनकी पहचान हमेशा से ही टीवी के राम के रुप में हुई. भगवान श्री राम का किरदार उन्होंने बखूबी निभाया था.

arun govil

उनके किरदार में इतनी जान थी कि लोग उन्हें सच में भगवान मानने लगे थे और उनकी पूजा करने लगे थे. रामानंद सागर द्वारा बनाया गया धारावाहिक रामायण इतिहास में दर्ज हो चुका है. इस धारावाहिक को आज भी लोग खूब प्यार देते हैं और इसे अब भी खूब देखा जाता है.

अपनी शुरुआती पढ़ाई लिखाई उत्तर प्रदेश में करने के बाद अरुण गोविल ने मुंबई का रुख किया था. 17 साल की उम्र में वे मुंबई आ गए थे. उनके पिता चाहते थे कि बेटा सरकारी नौकरी करें लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. मुंबई में आने के बाद संघर्ष के दिनों में उन्होंने फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए.

arun govil

अरुण के जीवन में ‘रामायण’ बड़ा मोड़ लेकर आई. साल 1987-88 में आए ‘रामायण’ के लिए जब अरुण श्री राम के किरदार के लिए ऑडिशन देने गए थे तो उन्हें चुना नहीं गया था. उन्हें रामानंद सागर ने इस रोल के लिए पसंद नहीं किया था. हालांकि बाद में बात बनी और जो हुआ वो इतिहास बन गया.

रामायण में अपने बेहतरीन काम से अरुण ने हर किसी का दिल जीत लिया था. वे जहां भी जाते थे, जहां भी नजर आते थे लोग उन्हें खूब प्यार और मान-सम्मान दिया करते थे. घरों में उनकी पूजा होने लगी थी. उनमें लोग श्री राम की छवि देखा करते थे. हालांकि एक बार अरुण ने एक गलती कर दी थी और फैन ने उन्हें जमकर डांट लगा दी थी.

अरुण गोविल भगवान राम का किरदार निभाने के बाद लोगों के बीच सम्मान की नजरों से देखे जाने लगे थे. हालांकि एक बार उन्हें किसी ने सिगरेट पीते हुए देख लिया था. फैन की भावना आहत हुई और उसने अरुण को डांट लगा दी. इसके बाद अरुण ने सिगरेट छोड़ दी. यह किस्सा उन्होंने खुद सुनाया था.

arun govil

अरुण तमिल फिल्म ‘बाइलिंगुअल’ की शूटिंग कर रहे थे. अरुण तब सिगरेट पीया करते थे. वे एक दिन सेट पर सिगरेट पी रहे थे. तब ही एक शख्स ने उन्हें देख लिया और वो अरुण से कुछ-कुछ कहने लगा. अभिनेता ने बताया था कि वह व्यक्ति सिगरेट पीने की वजह से नाराज था. उसने कहा था, ‘हम तो तुम्हें भगवान समझते हैं और तुम यहां बैठकर सिगरेट पी रहे हो ?’ इस घटना के बाद अरुण ने सिगरेट का त्याग कर दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button