क्या आप जानते हैं वकील क्यों पहनते हैं कालाकोट? जानिए इसके पीछे का रहस्य

DMCA.com Protection Status

अगर आप लोग कभी अदालत या अदालत के बाहर गए होंगे तो आप लोगों ने देखा होगा कि वहां पर मौजूद सभी वकील काले रंग का कोट पहने हुए होते हैं परंतु क्या कभी आपने इस बात पर विचार किया है कि आखिर सभी वकील काले रंग का ही कोट क्यों पहनते हैं वह और किसी रंग का भी तो कोट पहन सकते हैं? आप लोगों में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनके मन में यह विचार आया होगा परंतु इस बारे में अधिक जानने की कोशिश नहीं की होगी परंतु आपके इस सवाल का जवाब मिल गया है, हो सकता है कि कभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा वकील काले रंग का कोट क्यों पहनते हैं इस विषय में हमने कुछ बातों को ढूंढ कर निकाला है जिसकी वजह से वकील हमेशा काले रंग का ही कोट पहनते हैं।

आखिर वकील काले रंग का कोट क्यों पहनते हैं?

  • अगर वकील काले रंग का कोट पहनते हैं तो यह अनुशासन और आत्मविश्वास के होने का प्रतीक माना गया है यह पहनावा कोर्ट ने दूसरे प्रोफेशन की तुलना में वकीलों को अलग पहचान दी है साल 1961 में भारत में एडवोकेट एक्ट नियम के तहत वकीलों के लिए काला कोट पहनना अनिवार्य किया गया था।
  • दरअसल, काला रंग ताकत और अधिकार का प्रतीक होता है काले रंग का संबंध आज्ञा पालन अधीन करना और पेशी माना जाता है इन्हीं कारणों से सभी वकीलों को न्याय के अधीन माना गया है आप लोगों ने वकीलों की शर्ट पर सफेद बैंड देखा होगा यह बैंड पवित्रता और भोलेपन का प्रतीक होता है।

  • जैसा की आप लोगों में से कई लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि काले रंग को शोक का प्रतीक माना जाता है इसलिए इंग्लैंड में जब किंग चार्ल्स की मृत्यु हुई थी तब उनके शोक सभा में सभी वकील काले रंग का कोट पहनकर मौजूद हुए थे तभी से वकीलों के लिए काले कोट को पहनना अनिवार्य कर दिया गया था वैसे देखा जाए तो इंग्लैंड में प्रोफेशन के लिए काले रंग का बहुत महत्व माना जाता है।
  • अगर हम काले रंग का वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो काला रंग गर्म किरणों को अवशोषित करता है जब कोर्ट में बहस बाजी चलती है तो उस दौरान उधर का वातावरण काफी गर्म हो जाता है जिसकी वजह से वकील पसीने में भीग जाते हैं ऐसी स्थिति में गर्मी को सहन करने की शक्ति को बढ़ाने के लिए वकील काला कोट धारण करता है।

  • अगर हम काले रंग के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करे तो काला रंग दृष्टि हीनता का प्रतीक भी माना गया है जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि कानून अंधा होता है मान्यताअनुसार दृष्टिहीन व्यक्ति कभी पक्षपात नहीं करता है इसी कारण से वकील काले रंग का कोट पहनते हैं जब वकील काले रंग का कोट पहनते हैं तो वह बिना किसी भेदभाव के सच्चाई के लिए लड़ाई लड़ते हैं।

उपरोक्त जो पांच बातें हमने आपको बताई है इन्हीं कारणों से अदालत में वकील सफेद रंग का कोट पहनते हैं हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस बारे में जानकारी हासिल हो गई होगी कि आखिर वकील काले रंग का कोट क्यों पहनते हैं अगर आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

Recommended For You

Sohan Mahto

About the Author: Sohan Mahto

Leave a Reply