बॉलीवुड

आखिर शुक्रवार को ही क्यों रिलीज होती है फिल्में? 90% लोगों को नही मालूम ये बात – आप जरूर जानें

बॉलीवुड को पूरे हफ्ते में सिर्फ शुक्रवार का इंतजार होता है क्योंकि इस दिन फिल्में रिलीज होती हैं. फिल्मों के शौकीन लोगों को इस दिन का इंतजार होता है ताकि वे वीकेंड पर फिल्म देखने जा सकें. साल 1960 के बाद से बॉलीवुड में इस ट्रेंड की शुरुआत हुई जिसमें फिल्में शुक्रवार को ही रिलीज होती है. बहुत से लोगों के मन में ये सवाल होता है कि आखिर शुक्रवार को ही क्यों रिलीज होती है फिल्में?, क्या इसके पीछे कोई खास वजह है या फिर सिर्फ यूहीं. इस ट्रेंड की शुरुआत हॉलीवुड में शुरु हुई और जिसे वहां आज भी फॉलो किया जाता है लेकिन भारत की फिल्में शुक्रवार को ही रिलीज हों ऐसा शुरु में नहीं होता था. भारतीय सिनेमा में क्यों शुरु हुआ शुक्रवार को फिल्म रिलीज करने का ट्रेंड, चलिए बताते हैं आपको हम इस खास आर्टिकल में.

आखिर शुक्रवार को ही क्यों रिलीज होती है फिल्में?

हॉलीवुड में इस ट्रेंड की शुरुआत साल 1939 में हुई जब वहां फिल्म गॉन विद द विंड रिलीज हुई. इस फिल्म को शुक्रवार को रिलीज किया गया और इसका फायदा शनिवार और रविवार को मिला. ये बात वहां के फिल्म मेकर्स को फायदे वाली लगी तभी से वहां फिल्में शुक्रवार को रिलीज की जाने लगीं. भारत में शुक्रवार को फिल्म रिलीज का ट्रेंड साल 1960 में फिल्म मुगल-ए-आज़म को रिलीज करके शुरु किया गया. इस फिल्म को भी बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला जिसमें शनिवार और रविवार का बड़ा हाथ था.दरअसल कई लोगों के सरकारी या गैर सरकारी दफ्तर शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं, इसके साथ कुछ लोगों के सिर्फ रविवार को बंद होते हैं. इसका फायदा इंसान अपने दोस्तों, परिवार वालों और किसी खास के साथ फिल्म देखकर उठाता है. इसमें दो फायदे होते हैं लोगों का मनोरंजन भी हो जाता है और फिल्म इंडस्ट्री में फिल्में पैसे भी अच्छा कमा लेती हैं. तब ही से बॉलीवुड की हर फिल्में शुक्रवार को ही रिलीज की जाने लगीं क्योंकि इंडस्ट्री को वीकेंड का पूरा पूरा फायदा मिलता है.इसके अलावा हिंदू मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है इसलिए निर्माता फिल्म शुक्रवार को रिलीज करवाकर अपनी फिल्मों से अच्छा कारोबार करना चाहते हैं और इसमें कुछ गलत भी नहीं है.

कुछ स्टार की फिल्म रिलीज बुधवार या गुरुवार को भी होती है

बॉलीवुड में सभी का अपना बोलबाला होता है. इंडस्ट्री में अगर कोई बड़ा सितारा है तो फिल्म की स्टाककास्ट से लेकर फिल्म रिलीज तक की हर राय-मसूला फिल्म के एक्टर से ली जाती है. बॉलीवु़ड में सलमान, शाहरुख और आमिर खान ऐसे बड़े अभिनेता हैं जो अपनी फिल्में बुधवार और गुरुवार को या फिर किसी त्योहार पर रिलीज करते हैं, जिससे उनकी फिल्मों को बडा प्रोफिट हो सके. वे फिल्म रिलीज के लिए शुक्रवार का नही बल्कि किसी बड़े त्योहार का इंतजार करते हैं. जिस तरह सलमान अपनी फिल्मो के लिए अक्सर ईद, शाहरुख अपनी फिल्मों के लिए अक्सर दीपावली और आमिर अपनी फिल्मो के लिए अक्सर क्रिसमस का टाइम सिलेक्ट करते हैं. ये रिलीज इन त्योहारों के या तो एक-दो दिन पहले रिलीज होती है या फिर एक दिन बाद, फिर दिन कोई हो.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button