राशिफल

जानिये कैसे होते हैं मीन राशि के लोग, इनमें होती है ये विशेष खूबी लेकिन नहीं बना पाते हैं करियर

अपनी राशि हर किसी को पता होती है. हर किसी के राशि में कुछ अच्छा और कुछ बुरा लिखा होता है. कई लोगों को तो राशियों में लिखी हुई बातों पर इतना यकीन होता है कि कोई भी काम इसके अनुसार ही करना पसंद करते हैं. जैसा की हम सब जानते हैं राशिचक्र में कुल 12 राशियां होती हैं और हर राशि के अपने-अपने गुण और दोष होते हैं. आज हम 12 राशियों में से सबसे आखिरी राशि मीन (Pisces) की बात करेंगे. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे होते हैं मीन राशि वाले लोग और क्या होती हैं उनकी विशेषताएं.

स्वभाव

मीन राशि के जातक अंतर्मुखी होते हैं. वह अपने विचारों को अपने अंदर समेट कर रखते हैं. बेकार के वाद-विवाद में पड़ना उन्हें पसंद नहीं होता. यह खामोशी का सहारा लेते हुए अपने हर कार्य को करते हैं. मीन राशि वाले लोग स्वभाव से चंचल होते हैं. इन्हें छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है. लेकिन जितनी जल्दी गुस्सा आता है उतनी ही जल्दी छू मंतर भी हो जाता है. ये लोग कई बार बड़ी से बड़ी बात को नज़रंदाज़ कर देते हैं तो कई बार छोटी सी बात पर भड़क जाते हैं. इस राशि के लोग रिश्ते की अहमियत को अच्छे से समझते हैं और एक बार किसी से रिश्ता जोड़ लिया तो उसे अंत तक निभाते हैं. ये अच्छे श्रोता कहलाते हैं. आप अपना दुख दर्द इनसे बेझिझक बांट सकते हैं. इन्हें दूसरों की मदद करना पसंद होता है. ये परिवार और दोस्तों के साथ समय बीताना पसंद करते हैं. ये लोग दिल के बहुत अच्छे होते हैं. आप कितने अमीर हैं इससे इन्हें कुछ लेना-देना नहीं होता.

करियर

मीन राशि वाले लोग सोचते तो बहुत कुछ हैं पर हासिल करने के मामले में पीछे रह जाते हैं. बड़े-बड़े सपने देखना इनकी आदत होती है. अपने काम और करियर के लिए सचेत होते हैं. किसी भी काम को अंजाम तक पहुंचाकर ही दम लेते हैं. इन्हें अपने विचारों का आदान-प्रदान करना पसंद नहीं होता. ये लोग अपने हर काम को शांत रहकर करते हैं. इनका यही गुण इन्हें कामयाब बनाता है. ये लोग मेहनती होते हैं और अपने कार्य क्षेत्र में अच्छे पद पर आसीन होते हैं. इन्हें करियर में सफल होने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन जब होते हैं तो दुनिया देखती रह जाती है. ये लोग जो करने की ठान लेते हैं उसे कर के ही दम लेते हैं. मीन राशि वालों में कमाल की लेखन क्षमता होती है. ये लोग अच्छे राइटर होते हैं.

प्यार

मीन राशि वाले लोग भावुक होते हैं इसलिए जल्दी प्यार में पड़ जाते हैं. लेकिन प्यार में पड़ने से पहले अपने प्यार की हर आदत को बखूबी निहारते हैं और उसे बेहतर बनाने में लगे रहते हैं. यदि इनका प्यार इनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता तो ये लोग बिना साथी के रहना स्वीकार कर लेते हैं. ये लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि इन्हें रिश्तों में बहुत ज़्यादा विश्वास होता है. इसलिए जिसे भी अपने प्यार के रूप में चुनते हैं उसे ही जीवनसाथी के रूप में देखते हैं. इन्हें अपने प्यार का इज़हार करना बखूबी आता है. प्यार में इन्हें धोखा भी बहुत मिलता है. ये लोग बहुत रोमांटिक होते हैं. इन्हें अपने पार्टनर को सरप्राइज देना बहुत पसंद होता है. ये अलग-अलग तरीके से उन्हें सरप्राइज देने की कोशिश करते हैं. इन्हें जल्दी सच्चा प्यार नहीं मिलता इसलिए ये कई लोगों के साथ रिश्ते में रहते हैं. लेकिन जब इन्हें सच्चा प्यार मिल जाता है तब उनके प्रति पूरी तरह समर्पित रहते हैं. इन्हें झूठ बोलना बिलकुल पसंद नहीं होता और अपने पार्टनर से भी यही उम्मीद करते हैं. मीन राशि वाले जातक अच्छे जीवनसाथी साबित होते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button