अन्य

मंदिर में हुई मुस्लिम कपल की शादी ! RSS-VHP ने दिखाया बड़ा दिल, दोनों धर्मों के लोग पहुंचे देखने

देश में अक्सर हिंदू मुस्लिम के बीच के झगड़े चर्चा का विषय बने रहते हैं। हिन्दू-मुस्लिम के विवाद और दंगे फसाद अक्सर मीडिया में सुर्ख़ियों में छाए रहते हैं। हालांकि अक्सर ही हिन्दू मुस्लिम के बीच भाईचारा भी देखने को मिलता है।

कभी दिवाली के मौके पर मुस्लिम मिठाई बांटते है तो कभी ईद के मौके पर हिंदू मुस्लिमों से गले मिलते है। फिलहाल हिंदू मुस्लिम एकता और भाईचारे का एक और अद्भुत नजारा देखने को मिला है शिमला जिले के रामपुर स्थित एक हिंदू मंदिर परिसर में। यहां एक मुस्लिम लड़के और मुस्लिम लड़की की शादी संपन्न हुई।

गौरतलब है कि मुस्लिम दूल्हा-दुल्हन ने रामपुर के एक हिंदू मंदिर परिसर में शादी रचाई। दोनों ने निकाह पढ़ा। यह मामला काफी सुर्ख़ियों में बना हुआ है। इस मामले की हर ओर काफी चर्चा हो रही है। इस निकाह में हिन्दुओं और मुस्लिमों दोनों का ही सहयोग देखने को मिला।

रामपुर में यह शादी ठाकुर सत्यनारायण मंदिर परिसर में हुई। इसका संचालन विश्व हिंदू परिषद द्वारा किया जाता है। मंदिर परिसर में हिंदूओं के साथ ही मुस्लिम भी पहुंचे। मंदिर परिसर में दोनों धर्मों के लोगों मौलवी, गवाहों और एक वकील की मौजूदगी में निकाह हुआ।

मंदिर परिसर में मुस्लिम युगल का विवाह कराने का मकसद समाज में भाईचारे और एकता को बढ़ावा देना बताया जा रहा है। इसके लिए दोनों ही धर्मों के लोगों की ओर से पहल की गई थी। यह पहल सफल रही और रंग लाती हुई भी नजर आ रही है। गौरतलब है कि मंदिर परिसर विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का जिला कार्यालय है।

हिंदूओं के प्रमुख स्थल पर किसी मुस्लिम युगल की शादी होना लोगों के बीच चर्चा में है। हालांकि इस दौरान क्सिई तरह का कोई वाद विवाद नहने हुआ। शांतिपूर्ण तरीके से मुस्लिम युगल का निकाह हुआ। इस शादी से हर कोइ बेहद खुश है।

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए ठाकुर सत्यनारायण मंदिर ट्रस्ट रामपुर के महासचिव विनय शर्मा ने कहा कि, ”विश्व हिंदू परिषद मंदिर और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जिला कार्यालय को चलाता है। विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस पर अक्सर मुस्लिम विरोधी होने का आरोप लगाया जाता है लेकिन एक मुस्लिम जोड़े ने हिंदू मंदिर परिसर में शादी की है। यह अपने आप में एक मिसाल है कि सनातन धर्म हमेशा सबको शामिल कर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है”।

वाहन लड़की के पिता ने कहा कि, “बेटी की शादी रामपुर के सत्यनारायण मंदिर परिसर में हुई है। शहर के लोगों ने चाहे विश्व हिंदू परिषद हो या मंदिर ट्रस्ट, सकारात्मक और सक्रिय नेतृत्व किया है। इस शादी के आयोजन में भी सहयोग किया। एक को दूसरे को गुमराह नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपसी भाईचारा खराब हो जाता है”। लड़की के पिता ने यह भी बताया कि उनका दामाद सिविल इंजीनियर है जबकि बेटी एम टेक सिविल इंजीनियर और गोल्ड मेडलिस्ट है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button