जरा हटके

केला खाने से भयानक नुकसान

आजतक आपने हमेशा केले के खाने के फायदों के बारे में सुना होगा की केले को खाने से वजन बढ़ता है और केले खाने के और भी कई सारे फायदे होते है लेकिन क्या आप जानते है अगर आप केले का उपयोग अधिक करते है तो आपके लिए ये बहुत ही हानिकारक हो सकता है.

जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा ज्यादा केले के सेवन से आपको बहुत सी ऐसी बीमारिया है जो लग सकती है और आपकी सेहत ख़राब हो जाएगी। अब आप डर रहे होंगे केले को खाने से या आप लोगो में से कुछ लोग इसे झूठ मान रहे होंगे लेकिन आपको हम बता दे की ये बिलकुल सच है यदि आप केले का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो आपको इसके बहुत भारी नुक्सान का सामना करना पद सकता है।

आइये तो हम आपको बताते है की ज्यादा केले के सेवन से कौन सी वो समस्याएं है जिसका सामना आपको करना पड़ सकता है।

Source : i.ndtvimg.com

दांतो के लिए हानिकारक

आप केले खाने के शौक़ीन होंगे लेकिन क्या आप जानते है केले खाने से दांतो से सम्बंधित बीमारी हो सकती है क्योकि केले के अंदर स्टार्च अत्यधिक पाया जाता है जो आपके दांतो में आसानी से रह जाता है और ना घुलने की वजह से बहुत देर तक रहता है और कोई भी चीज़ ज्यादा देर तक दांतो में रहने की वजह से दांतो को नुक्सान पहुँचता है।

कब्ज

आपको ये बात भी बता दे की केले में स्टार्च ज्यादा मात्रा में होने की वजह से आपको कब्ज की भी शिकायत आ सकती है।

माइग्रेन

माइग्रेन की बीमारी से आप जूझ रहे है तो आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आप माइग्रेन में केले का सेवन करते है तो ये आपके लिए एक बहुत ही गंभीर समस्या बन जाएगी।

अधिक दूध के साथ

आप सभी अपने वजन को बढ़ाने के लिए केले का सेवन रोज़ दूध के साथ करते है लेकिन आपको हम बताना चाहते है की दूध और केले का सेवन सिर्फ एक मात्रा में करे यदि आप सोचते है की ज्यादा खाएंगे तो जल्दी वजन बढ़ जाएगा तो आप गलत सोचते है। ज्यादा सेवन करने से आपको दिमाग से सम्बंधित रोग हो सकते है इसीलिए वजन बढ़ने के लिए केले और दूध का इस्तेमाल एक सीमा तक ही करे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button