अन्य

चेहरे पर ये लक्षण दिखने पर ना करें इन्हें अनदेखा, हो सकते हैं किसी बीमारी का संकेत

इंसान के चेहरे को देखकर उसकी सेहत का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। क्योंकि कई ऐसी बीमारियां होती हैं जिनके होने का असर चेहरे पर पड़ता है। किसी बीमारी की शुरुआत होने पर त्वचा कई बार काली पड़ने लग जाती है या फिर उसपर दाने होने लग जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपकी त्वचा पर कोई बदलाव आ रहा है, तो आप उसे हल्के में ना लें और डॉक्टर से संपर्क करें।

लाल चकत्ते आना

अगर आपके चेहरे पर या फिर गले के आसपास लाल दाने हो रहे हैं, तो आप इन्हें अनदेखा ना करें और तुरंत डॉक्टर से मिलें। दरअसल त्वचा पर लाल चकत्ते होना सिस्टेमिक ल्यूपस इरिमेटेमोसस बीमारी होने का संकेत हो सकते हैं और ये बीमारी होने से अक्सर शरीर के कई अंगों पर बुरा असर पड़ता है।

शुष्क त्वचा

हाइपोथायरायडिज्म या मधुमेह होने पर अक्सर शरीर की त्वचा पर असर पड़ता है और वो शुष्क होने लग जाती है। अगर आपकी त्वचा पहले के मुकाबले अधिक शुष्क होने लगी है और रोजाना मॉइस्चराइजिंग लगाने पर भी त्वचा का रुखापन कम नहीं हो रहा है तो आप डॉक्टर से जांच करवा लें।

उम्र से पहले झुर्रियां पड़ना

ऑस्टियोपोरोसिस यानी हड्डियां कमजोर होने का असर भी चेहरे पर दिखाई देता है और ऑस्टियोपोरोसिस होने पर चेहरे पर उम्र से पहले ही  झुर्रियां आने लग जाती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या ज्यादातर महिला में देखी जाती है। इसलिए जिन महिलाओं को कम आयु में ही झुर्रियां आ रही है वो एक बार अपनी हड्डियों की जांच कर वा लें।

होंठ का फटना

सर्दी के मौसम में लोगों के होंठ अक्सर फट जाते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में भी अगर आपके होंठ फटते हैं तो आप समझ लें की आपके शरीर में या तो पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) है या फिर शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा कम हो रहा है। इसके अलावा कई बार किसी दवाई से एलर्जी होने पर या फिर थाइरॉयड डिस्‍ऑर्डर के कारण भी होंठ फटने लग जाते हैं ।

चेहरे की त्वचा का काला होने

मधुमेह होने पर कई बार लोगों के चेहरे की त्वचा काली होने लग जाती है। इसलिए अगर आपके चेहरे की रंगत काली हो रही है तो आप एक बार मधुमेह की जांच जरूर करवा लें। मधुमेह होने पर चेहरे के अलावा गले और हाथों की त्वचा पर भी असर पड़ता है और इन जगहों की त्वचा भी काली होने लग जाती है।

अधिक दाने होना

चेहरे पर अधिक फुंसी होना खून साफ ना होने की और इशारा करता है। इसलिए अधिक फुंसी या फोड़े होने पर खून साफ करने वाली दवा का सेवन करें। खून साफ ना होने पर कई बार चर्मरोग भी हो जाता है।

हालांकि कई बार खराब खान पान और पानी की कमी से भी त्वचा पर असर पड़ता है। इसलिए आप अपनी डाइट में केवल सही चीजों को ही शामिल करें और दिन में कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीएं। वहीं ये सब करने के बाद भी अगर आपके चेहरे या त्वचा पर ऊपर बताए गए बदलाव नजर आ रहें हैं तो आप इन्हें नजरअंदाज बिलकुल ना करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button