समाचार

राहुल गांधी : पहचान छिपाकर विदेश में की पढ़ाई, सालभर में इतने करोड़ की कमाई करते हैं राहुल गांधी,

कांग्रेस नेता और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा पूछताछ को लेकर चर्चाओं में चल रहे हैं. सोमवार को ED ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से साढ़े आठ घंटे पूछताछ की थी वहीं मंगलवार को भी उनसे पूछताछ की गई है.

rahul gandhi

बता दें कि देश की राजनीति में राहुल गांधी बड़ा नाम हैं. कांग्रेस उनके समर्थन में देशभर में आवाज बुलंद कर रही हैं. बड़े-बड़े कांग्रेस नेता इसका जमकर विरोध कर रहे हैं. इसी बीच आइए आपको देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पोते और देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बेटे राहुल गांधी के बारे में कुछ खा बातें बताते हैं.

राहुल गांधी की शिक्षा…

rahul gandhi

राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में हुआ था. 51 साल के राहुल जल्द ही 52 साल के होने वाले हैं. उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई पहले दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पूरी की थी. इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए विदेश चले गए थे. राहुल ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया.

पहचान छिपाकर की पढ़ाई…

rahul gandhi

वहीं जब साल 1991 में राहुल के पिता राजीव गांधी की हत्या हुई थी तो सुरक्षात्मक कारणों से राहुल को फ्लोरिडा के रॉलिंस कॉलेज शिफ्ट किया गया. यहां राहुल अपनी पहचान छिपाकर रखते थे. उनका नाम तब कॉलेज में राॅल विंसी था. उनके बारे में असली जानकारी सिर्फ काॅलेज प्रशासन को ही थी.

इस तरह खुद को फिट रखते हैं राहुल गांधी…

rahul gandhi

52 साल के होने जा रहे राहुल गांधी की फिटनेस इस उम्र में भी गजब की है. गौरतलब है कि उन्होंने जापानी मार्शल आर्ट ‘ऐकिडो’ का प्रशिक्षण ले रखा है. खुद को फिट रखने के लिए कांग्रेस नेता हर दिन सुबह साइकिलिंग करते हैं. वहीं वे शारीरिक कसरत भी करते हैं. इसके अलावा स्विमिंग और स्कूबा डाइविंग करना उनका शौक है.

51 की उम्र में भी हैं कुंवारे…

rahul gandhi

राहुल गांधी अक्सर अपने कुंवारेपन को लेकर भी चर्चा में बने रहते हैं. बता दें कि 51 साल के हो चुके राहुल गांधी ने अभी तक शादी नहीं की है.

राहुल गांधी की कुल संपत्ति…

rahul gandhi

अब बात कर लेते है जरा राहुल गांधी की कमाई और कुल संपत्ति के बारे में. राहुल के चुनावी हलफनामे की माने तो उनके पास कुल 16 करोड़ रूपये की संपत्ति है. गौरतलब है कि राहुल देश के सबसे अमीर राजनेताओं में से एक माने जाते हैं. राहुल की एक माह की कमाई करीब 10 लाख रूपये और सालभर की कमाई एक करोड़ रूपये से ज्यादा है.

rahul gandhi

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button