अध्यात्म

बृहस्पति की स्थिति ठीक करने के लिए करें यह उपाय, जीवन में मिलेगी तरक्की, धन-सुख में होगी वृद्धि

मनुष्य अपने जीवन को खुशहाल बनाना चाहता है परंतु ना चाहते हुए भी व्यक्ति को अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, परंतु ज्योतिष शास्त्र में ऐसे बहुत से उपाय बताए गए हैं जिससे आप अपनी समस्याओं का समाधान आसानी से कर सकते हैं, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं गुरुवार के दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु जी की पूजा अर्चना की जाती है और गुरुवार का दिन बृहस्पतिदेव को भी समर्पित है, ऐसा बताया जाता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति खराब हो तो इसकी वजह से व्यक्ति के जीवन की तरक्की रुक जाती है, व्यक्ति को अपने कामकाज में कामयाबी नहीं मिल पाती है, इसके अलावा धन, वैवाहिक जीवन और संतान से संबंधित बहुत सी परेशानियों का भी सामना करना पड़ जाता है।

अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति की स्थिति कमजोर है तो आप इसको मजबूत बना सकते हैं, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ऐसे कुछ सरल उपाय बताने वाले हैं जिनकी सहायता से आप अपने जीवन की किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान कर पाएंगे, अगर आप यह उपाय गुरुवार के दिन करते हैं तो इससे आपकी कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत बनेगी और आपको लाभ मिलेगा।

आइए जानते हैं बृहस्पति की खराब स्थिति को ठीक करने के उपाय

  • यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बृहस्पति की स्थिति खराब चल रही है तो ऐसे में उस व्यक्ति को बृहस्पतिवार के दिन किसी मंदिर में जाकर केसर और चने की दाल का दान करना चाहिए, इस उपाय को करने से व्यक्ति को लाभ प्राप्त होगा, इसके साथ ही आप अपने माथे पर तिलक लगा सकते हैं।
  • अगर आप बृहस्पतिवार के दिन धार्मिक पुस्तकों का दान करते हैं तो इससे बृहस्पति देव का आशीर्वाद मिलता है, जो लोग शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उनको यह उपाय करना लाभदायक रहेगा, इस उपाय को करने से शिक्षा में आ रही परेशानियां दूर होती है।

  • अगर आप वीरवार का व्रत रखते हैं और केले के पौधे में जल अर्पित करते हैं तो इससे विवाह में आने वाली सभी बाधाएं दूर होती है, यदि किसी व्यक्ति के विवाह में रुकावट उत्पन्न हो रही है तो उसको यह उपाय अवश्य करना चाहिए, इससे विवाह संबंधित सभी समस्याओं का समाधान होगा।
  • अगर किसी व्यक्ति को अपने जीवन में बृहस्पति से किसी भी प्रकार के दोष मिल रहे हैं तो ऐसे में गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए, इसके साथ ही स्नान करने के दौरान ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप कीजिए।
  • अगर आप अपने भाग्य को चमकाना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में गुरुवार के दिन पीले वस्त्रों का धारण कीजिए, यह अत्यंत शुभ माना गया है, इसके अलावा जो लोग गुरुवार का व्रत रखते हैं उनको सत्यनारायण व्रत कथा अवश्य सुननी और पढ़नी चाहिए।
  • अगर आप बृहस्पति देव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप बृहस्पति देव की मूर्ति की विधि विधान पूर्वक पूजा करें और पीले कपड़े पर इनकी मूर्ति को स्थापित कीजिए, इनकी मूर्ति को चंदन और पीले फूल से पूजा कीजिए और प्रसाद में चने की दाल और गुड़ अर्पित कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button