अन्य

ये 5 काम करने वाले लोग कभी नहीं बन सकते अमीर, हमेशा लगी रहती है पैसों की कमी

हर इंसान बड़ा बनना और पैसा कमाना चाहता है. वह चाहता है कि उसके पास इतना पैसा हो जिससे वह अपनी और अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा कर सके. लेकिन कोई भी चीज़ पाने के लिए मेहनत की आवश्यकता होती है. ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो बिना मेहनत किये नाम कमा लेते हैं. ऐसे लोगों की किस्मत उनके साथ होती है. लेकिन सबके साथ ऐसा नहीं होता. समाज में एक अमीर और सफल व्यक्ति बनने के लिए कड़ी मेहनत की ज़रुरत होती है. क्या आपने बिना मेहनत किये किसी को अमीर बनते देखा है? शायद नहीं, क्योंकि ऐसा होता ही नहीं है. बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि बिना मेहनत किये फल नहीं मिलता. उनका मानना है कि यदि व्यक्ति का कर्म अच्छा होगा उसे सफलता अपने आप मिलेगी. लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद लोग सफल नहीं होते. वह कुछ भी कर लें हमेशा निराशा ही हाथ लगती है. कभी-कभी अनजाने में भी इंसान कुछ ऐसी गलतियां कर देता है जिसकी वजह से उसे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बताएंगे जो आप अनजाने में करते हैं लेकिन यही गलतियां आपको कंगाल बना देती हैं.

शाम को झाड़ू लगाना

शास्त्रों के अनुसार, कभी भी शाम को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. शाम को घर में झाडू लगाने से माता लक्ष्मी का अपमान होता है. ऐसे घर में रहना लक्ष्मी जी को पसंद नहीं होता और हमेशा पैसों की किल्लत चलती रहती है. इसलिए यदि आप भी शाम को घर में झाड़ू लगाते हैं तो इसे बंद कर दें. आप के घर में तंगी का एक कारण ये भो हो सकता है.

गंदे हाथों से तुलसी को छूना

लगभग हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है. हिंदू धर्म में इसकी बहुत मान्यता है. इसलिए कभी भी तुलसी के पौधों को गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए. इसके अलावा, कभी भी इसके पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो लक्ष्मी जी आपसे नाराज हो जायेंगी और आपको हमेशा पैसों की तंगी लगी रहेगी.

गुरुवार को नाखून काटना

शास्त्रों के अनुसार, गुरुवार को नाखून काटने को अशुभ बताया गया है. इसलिए भूलकर भी अपने हाथ या पैरों के नाखून को गुरुवार के दिन ना काटें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपसे हमेशा के लिए रूठ सकती हैं और आपका पूरा जीवन गरीबी में बीत सकता है.

रात के समय शेविंग करना

रात के समय आदमी को कभी भी शेव नहीं करना चाहिए. इसके अलावा गुरुवार और शनिवार के दिन भी शेव नहीं करना चाहिए. इसे अपशगुन माना जाता है. यदि आप ऐसा करेंगे तो पैसों की कमी हमेशा चलती रहेगी. ऐसे लोगों के घर में लक्ष्मी जी का वास नहीं होता.

स्त्री का अपमान

स्त्री का अपमान माता लक्ष्मी का अपमान करने के बराबर समझा जाता है. जो व्यक्ति अपने घर की स्त्री के साथ मारपीट, गाली गलौज और उसे अपमानित करता है, उस घर में माता लक्ष्मी कभी नहीं रहती. ऐसे घर से माता लक्ष्मी हमेशा के लिए चली जाती हैं. घर की सुख-समृद्धि और शांति भी पूरी तरह खत्म हो जाती है.

तो ये थी वो 5 बातें जिसे मनुष्य को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button