अध्यात्म

मंगलवार को करें ये काम, चमत्कारिक रूप से मनोकामनाएं होंगी पूरी, हनुमानजी हो जाएंगे आपसे प्रसन्न

मनुष्य अपने जीवन की परेशानियों और संकट से बाहर निकलने का मार्ग ढूंढता है, परंतु उसको कहीं भी मार्ग नहीं मिल पाता है, व्यक्ति अपने जीवन की दिक्कत दूर करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाता है और वह हर प्रयास करता है, लेकिन इसके बावजूद भी व्यक्ति के जीवन की परेशानियां समाप्त नहीं होती है, अगर आप भी परेशान चल रहे हैं तो ऐसे में आप मंगलवार के दिन अपने घर या फिर हनुमान मंदिर में जाकर कुछ उपाय कर सकते हैं, अगर आप इन सरल उपायों को करते हैं तो इससे संकट मोचन महाबली हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे और आपकी सभी इच्छाएं पूरी हो सकती है।

जैसा कि आप लोग जानते हैं मंगलवार का दिन महाबली हनुमान जी की पूजा अर्चना का विशेष दिन माना गया है, इस दिन भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते हैं, आज हम आपको समस्त मनोकामना को पूरी करने और जीवन के कष्टों से मुक्ति पाने के कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनको आप कर सकते हैं इससे आपको शीघ्र ही लाभ मिलेगा।

आइए जानते हैं मंगलवार को कौन से करें उपाय

  • अगर आप अपनी अनेक मनोकामनाओं को जल्द पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए मंगलवार के दिन अपने घर या फिर किसी भी प्राचीन हनुमान मंदिर में जाएं और वहां पर हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठकर मंत्र “ओम रामदूताए नमः” का 108 बार जाप कीजिए, इससे हनुमान जी की कृपा से आपकी मनोकामनाएं जल्दी पूरी होंगी।
  • अगर आप से जाने-अनजाने में कोई पाप हो गया है तो इससे मुक्ति पाने के लिए आप मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी की विधि-विधान पूर्वक पूजा कीजिए, इसके पश्चात आपको हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करना होगा, इससे हनुमान जी प्रसन्न होंगे और सभी पापों से मुक्ति दिलाएंगे।

  • अगर आपके जीवन में धन से जुड़ी हुई परेशानियां चल रही है, लाख कोशिश करने के बावजूद भी आपकी यह दिक्कत दूर नहीं हो रही है, तो ऐसे में आप महाबली हनुमान जी की शरण में जाए, मंगलवार के दिन आप हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाकर उसमें दो लौंग डाल दीजिए।
  • अगर आप मंगलवार की शाम को महाबली हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठकर रामायण और श्री राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करते हैं तो इससे आपके जीवन की सभी बाधाएं और कष्ट दूर होते हैं, इसके अलावा आप किसी भी हनुमान मंदिर की छत पर लाल झंडा लगा सकते हैं।

  • अगर आप अपनी किस्मत चमकाना चाहते हैं तो इसके लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित कीजिए।
  • अगर आप अपने शत्रुओं पर विजय हासिल करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर गाय के घी का पांच बत्ती वाले दीपक जलाएं, इसके अलावा आप हनुमान जी के चरणों का सिंदूर का टीका लगाएं।
  • व्यापार में बढ़ोतरी करने के लिए आप मंगलवार को हनुमान जी को लाल लंगोट अर्पित कर सकते हैं।

कलयुग में महाबली हनुमान जी को सबसे शक्तिशाली देवता माना गया है, यह अपने भक्तों के संकट पल भर में दूर करते हैं, यदि इनकी कृपा दृष्टि किसी व्यक्ति पर हो तो उस व्यक्ति के सभी कष्ट समाप्त होते हैं, उपरोक्त मंगलवार के कुछ उपायों के बारे में जानकारी दी गई है, आप यह छोटे-छोटे उपाय करके अपने जीवन में खुशियां ला सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button