देश विदेश

अब मदरसों में गूंजेगा ‘जन गण मन’, बच्चे रोज गाएंगे राष्ट्रगान, योगी सरकार का बड़ा निर्णय

राष्ट्रगान (National Anthem) हर देश की शान होता है। इससे सबके अंदर राष्ट्रभक्ति की भावना मजबूत होती है। भारत का राष्ट्रगान जन-मन-गण (Inida National Anthem Jana Gana Mana) है। इसे सभी स्कूलों में रोज गाया जाता है। हालांकि मदरसों में ऐसा अनिवार्य नहीं है। वहां सिर्फ 15 अगस्त और 26 जनवरी को यह गाया जाता है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मदरसों में राष्ट्रगान को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है।

मदरसों में रोज गाया जाएगा राष्ट्रगान

योगी सरकार (CM Yogi Government) ने अपने प्रदेश के सभी मदरसों में रोज जन-मन-गण गाना अनिवार्य कर दिया है। जहां एक तरफ समाज का बड़ा तबका उनके इस निर्णय का स्वागत कर रहा है तो वहीं मुस्लिम समाज के कुछ लोग, खासकर मौलाना इस पर आपत्ति जता रहे हैं। उनका कहना है कि जब 15 अगस्त और 26 जनवरी को मदरसों में राष्ट्रगान होता है तो इसे रोज करने की क्या आवश्यकता है।

बच्चों में बढ़ेगी राष्ट्रप्रेम की भावना

हालांकि सरकार का कहना है कि उनका यह निर्णय मुस्लिम समाज के हित में साबित होगा। इससे बच्चों में राष्ट्रवाद की भावना बढ़ेगी। इस मामले पर यूपी मदरसा बोर्ड (UP Madrasa Board) के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद (Dr. Iftikhar Ahmed Javed) का भी बयान आया है। उन्होंने कहा कि “रोज सुबह मदरसों में पढ़ाई के साथ-साथ राष्ट्रगान गाना अच्छा कदम है। इससे बच्चों के अंदर राष्ट्रप्रेम की भावना उमड़ेगी।”

इसके साथ ही मदरसा बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि “हम चाहते हैं कि मदरसे के बच्चे भी दूसरे सामान्य स्कूलों के बच्चों के जैसे दिखाई दें। वे भी देश विदेश में अपना नाम कमाएं। देश का नाम रोशन करें। इस दिशा में बोर्ड लगातार प्राथमिकता के साथ कार्य कर रहा है।”

मजहबी तालीम के साथ मिलेगी आधुनिक शिक्षा

मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने पीएम मोदी की एक बात दोहराई। उन्होंने कहा कि मोदी जी की इच्छा है कि मुसलमान बच्चे मजहबी तालीम के साथ आधुनिक शिक्षा भी लें। उनके एक हाथ में कुरान तो दूसरे में कंप्यूटर होना चाहिए। इससे मुस्लिम समाज जल्दी-जल्दी आगे बढ़ेगा।

मोदी की इस सकारात्मक सोच को हर झंडी देते हुए डॉ. इफ्तिखार कहते हैं कि “अब बोर्ड ने सत्र से मदरसों की मजहबी शिक्षा के साथ आधुनिक शिक्षा भी अनिवार्य कर देगा। इससे मदरसों के बच्चों को लाभ होगा। वहीं अपनी राष्ट्रवाद की भावना को ध्यान में रखते हुए वे रोज राष्ट्रगान भी गाएंगे।”

वैसे योगी सरकार के इस फैसले से आपक कितना खुश और सहमत हैं हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button