अन्य

अखरोट के सेवन से मिलते हैं बेमिसाल फायदे, कई बीमारियों का है यह काल

अखरोट का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह एक औषधि के रूप में भी कार्य करता है ऐसी बहुत ही कम औषधियां होती हैं जो सेहत के लिए सेहतमंद तो होती हैं परंतु इसके साथ-साथ स्वादिष्ट भी होती है और उन औषधियों में से एक अखरोट भी है इसमें बहुत सी गंभीर बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है अखरोट का सेवन स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है इसके सेवन से हम बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं अखरोट पोषक तत्वों से परिपूर्ण होता है इसमें कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन वसा कैलोरी कैल्शियम विटामिन ई और विटामिन बी6 अधिक मात्रा में पाया जाता है यह आयरन मैग्नीशियम फास्फोरस पोटेशियम सोडियम जिंक कॉपर मैग्नीशियम विटामिन सी से परिपूर्ण होता है इससे न केवल थकावट दूर होती है बल्कि इससे हमारे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है।

बहुत से लोग ऐसे हैं जो समझते हैं कि अखरोट में फैट अधिक मात्रा में होता है यह हमारे शरीर के वजन को बढ़ा देता है परंतु इसके विपरीत यह वजन कम करने में भी सहायता करता है एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि अखरोट ना केवल मोटापे को दूर रखता है बल्कि वजन कम करने में भी सहायता करता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अखरोट के सेवन से क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं अखरोट के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में

बालों के लिए है फायदेमंद

अखरोट के सेवन से हमारे बाल मजबूत होते हैं और यह हमारे बालों को झड़ने से भी बचाता है मॉइस्रीजिंग गुणों की वजह से अखरोट का तेल बालों में भी लगाया जाता है इसलिए इसे प्राकृतिक एंटी डैंड्रफ एजेंट भी माना गया है।

त्वचा के लिए है फायदेमंद

अगर आप अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा जवान और चमकदार बनी रहती है यह त्वचा को नम करके उसके रूखेपन को भी दूर करता है यह दाग धब्बे और झाइयों को हटाता है और त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

अगर अखरोट का सेवन गर्भवती महिलाएं करें तो उनके लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है यह मां के गर्भाशय को मजबूत बनाता है और उनके बच्चे को पोषित करके उन्हें तंदुरुस्त रखता है यह बच्चे के दिमागी विकास के लिए भी बहुत लाभदायक होता है दिन में एक मुट्ठी भर अखरोट खाने से गर्भवती महिलाओं को बहुत फायदा मिलता है।

वजन करता है कम

बहुत से लोगों का यह मानना है कि अखरोट के सेवन से वजन बढ़ता है परंतु अखरोट हमारे वजन को कम करने में सहायता करता है इसमें सही मात्रा में प्रोटीन फैट और कैलोरीज मिश्रित होती है जो वजन प्रबंधन योजना में अत्यंत फलदायक होता है।

हड्डियों को करता है मजबूत

हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाएं रखने के लिए अखरोट का सेवन बहुत ही अच्छा उपाय है अखरोट के सेवन से हड्डियां खनिजों का अवशोषण ठीक प्रकार से कर लेती है और मूत्र के माध्यम से कैल्शियम की बर्बादी भी कम होती है अखरोट के सेवन से हड्डियों से संबंधित बीमारियां भी कम होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button