दिलचस्प

अगर आपके रिश्ते में दिखने लगे हैं ये 4 संकेत, तो समझ जाइये टूटने के कगार पर है रिश्ता

कोई भी रिश्ता शुरूआत में काफी अच्छा लगता है, लेकिन धीरे धीरे उसमें से मिठास खत्म होने लगती है, जिसकी वजह से रिश्ता बोरिंग लगने लगता है। रिश्ते की मिठास लंबे समय तक बनाए रखने के लिए पार्टनर अच्छी कोशिश करते हैं, लेकिन एक समय ऐसा आता है, जब यह रिश्ता टूटने के कगार पर आ जाता है। यूं तो रिश्तोंं को टूटने से बचाने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए, लेकिन अगर आपको अपने रिश्ते में कुछ अनचाहे संकेत दिखने लगे, तो आपको जरा संभल जाना चाहिए, क्योंकि ये संकेत रिश्ते को खत्म करने का काम करते है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

प्यार का रिश्ता बहुत ही ज्यादा खूबसूरत होता है, लेकिन ये रिश्ता कभी कभी बोझ बनने लगता है। बोझ भरे रिश्ते को उठाने से अच्छा है कि उस रिश्ते को खत्म करने के बारे में सोचना चाहिए। रिश्ते में किसी भी तरह की अनबन हो तो पार्टनर से बात करनी चाहिए, इससे दोनों के बीच की दरार कम हो सकती है, लेकिन अगर बात करने के बाद भी कोई समाधान न निकले तो समझ लीजिए आपका रिश्ता खत्म होने के कगार के पर है। तो जानते हैं कि आखिर वो कौन कौन से संकेत हैं, जो अगर रिश्ते में दिखने लगे तो रिश्ता टूटने के कगार पर आ चुका है।

1.आत्मसम्मान का कम होना

रिश्ते में दोनों की अहमियत बराबर होती है, ऐसे में दोनों का ही आत्मसम्मान महत्वपूर्ण रखता है, लेकिन अगर आपको लगे कि इस रिश्ते में बार बार आपके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाई जा रही है, तो आपको रिश्ते को लेकर ठोस कदम उठाने के बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि जहां आपके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचे, वहां प्यार हो ही नहीं सकता है, ऐसे में आपको इस रिश्ते को आगे बढ़ाने के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए।

2.पार्टनर का चिढ़चिढ़ा होना

अगर आपके पार्टनर को आपकी हर एक चीज से चिढ़ होनी लगी है, आपकी बाते उसे पसंद नहीं आती है, तो ऐसे रिश्ते को आगे जारी रखने से पहले एक बार जरूर सोच लेना चाहिए। हालांकि, ऐसा इसलिए भी होता है कि शायद आपके पार्टनर का मूड ठीक न हो, लेकिन ऐसा सिर्फ कभी कभी होता है। अगर हमेशा होने लगे तो आपको इस रिश्ते में संभल कर रहना चाहिए, क्योंकि हो सकता है कि आपका पार्टनर अब आपके साथ नहीं रहना चाहता हो।

3.हमेशा खुद को सही साबित करना पड़े

प्यार का रिश्ता विश्वास पर टिका होता है, ऐसे में अगर आपको बार बार उन्हें यह यकीन दिलाना पड़े कि आप सही हैं, तो समझ लीजिए आपके रिश्ते की डोर कमजोर हो चुकी है। ऐसे मामले में पहले आपको पार्टनर से बात करनी चाहिए, ताकि किसी भी तरह की कोई गलतफहमी न हो। दरअसल, इस रिश्ते में विश्वास की डोर कमजोर हो जाती है, उस रिश्ते का भविष्य भी अंधकार जैसा होता है, ऐसे में पहले से ही सतर्क हो जाना चाहिए।

4.रिश्ते में बनावटीपन

रिश्ते में बनावटीपन का आना रिश्ते को खत्म करने का संकेत देता है। जब आप अपने पार्टनर के साथ असहज महसूस करते हुए भी जबरदस्ती खुश होने का दिखावा करते हैं, तो समझ जाइये आपके बीच प्यार खत्म होने के कगार पर है। इस हालत मेंं पहले पार्टनर से खुलकर बात करनी चाहिए, इसके बाद ही आपसी सहमति से कोई भी फैसला लेना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button