बॉलीवुड

जब सलमान खान के साथ काम करने से माधुरी ने कर दिया मना, ठुकराई वो फिल्म जो बाद में हुई सुपरहिट

हिंदी सिनेमा में अभिनेत्री माधुरी दीक्षित और अभिनेता सलमान खान की जोड़ी काफी सफल रही हैं. दोनों को बड़े पर्दे पर साथ में खूब धमाल मचाते हुए देखा गया है. इस जोड़ी ने अपने बेहतरीन काम से कई बार दर्शकों का दिल जीता. 90 के दशक में दोनों कई फिल्मों में एक साथ स्क्रीन साझा करते हुए नजर आए.

सलमान खान ने बतौर मुख्य अभिनेता अपने करियर की शुरुआत साल 1989 में आई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से की थी. जबकि माधुरी का हिंदी सिनेमा में पदार्पण साल 1984 में आई फिल्म ‘अबोध’ से हुआ था. वहीं सलमान और माधुरी ने पहली बार साथ में काम साल 1991 में आई फिल्म ‘साजन’ में किया था.

फिल्म साजन सुपरहिट रही थी. इस फिल्म में अहम रोल में सुपरस्टार संजय दत्त भी नजर आए थे. फिल्म में सलमान और माधुरी की केमिस्ट्री को काफी पसंद किया गया था. इसके बाद दोनों की जोड़ी फिल्म ‘हम आपके है कौन’ में बनी थी. साल 1994 में रिलीज हुई यह फिल्म सुपर डुपर हिट रही थी.

‘हम आपके हैं कौन’ ने सलमान और माधुरी दोनों को ही बड़ी और ख़ास पहचान दिलाई थी. दोनों की केमिस्ट्री और उनके बीच के रोमांस को भी काफी पसंद किया गया था. लेकिन आपको बता दें कि ‘साजन’ के बाद और ‘हम आपके हैं कौन’ से पहले भी दोनों एक फिल्म में और साथ काम कर चुके थे.

साल 1993 में आई फिल्म ‘दिल तेरा आशिक’ में भी इन दोनों कलाकारों को साथ देखा गया था. फिर इस जोड़ी को ‘हम साथ साथ हैं’ में भी साथ काम करने का मौका मिला था लेकिन माधुरी ने यह फिल्म ठुकरा दी थी. जो रोल फिल्म में अभिनेत्री तब्बू ने ठुकराया था वो पहले माधुरी को ऑफर हुआ था.

बता दें कि हम साथ-साथ है में अभिनेता मोहनिश बहल ने सलमान के बड़े भाई और सैफ अली खान ने सलमान के छोटे भाई का किरदार निभाया था. वहीं सलमान की भाभी यानी कि मोहनीश की पत्नी के रोल में तब्बू नजर आई थीं. यही किरदार माधुरी को ऑफर किया गाय था. लेकिन एक छोटी सी बात के कारण माधुरी ने फिल्म ठुकरा दी.

दरअसल बात यह है कि एक सीन के दौरान सलमान को माधुरी के पैर छूने थे. लेकिन यह बात माधुरी को पसंद नहीं आई और उन्होंने सलमान की भाभी के रोल के लिए मना कर दिया था. अपने एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा था कि, ”हम आपके हैं कौन के डायरेक्टर सूरज बड़जात्या मुझे कास्ट करना चाहते थे लेकिन वे परेशान थे किस रोल में करूं. मैं करिश्मा कपूर और सोनाली बिंद्रे का किरदार नहीं कर सकती थी क्योंकि हमारी हम आपके हैं कौन हिट हुई थी”.

आगे माधुरी ने कहा था कि, ”क्योंकि इसके बाद अगली फिल्म में मेरा रोल सूरज जी के साथ अच्छा होना चहिए. मैं एक कदम पीछे के रोल नहीं करना चाहती थी. काफी लंबी चर्चा के बाद मुझे तब्बू का रोल देने का फैसला लिया गया. इसमें एक सीन है कि सलमान खान भाभी के पैर छूते हैं और गले लगते हैं. इस कारण मैंने तब्बू का रोल मना कर दिया. क्योंकि हम आपके हैं कौन के बाद हमारे रोमांस को काफी सराहा गया तो सलमान का मेरा पैर छूना मुझे ठीक नहीं लगा”.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button