अध्यात्म

दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा में इन चीजों का करें प्रयोग, पूजा होगी सफल, इच्छाएं होंगी पूर्ण

दीपावली का त्यौहार धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना करने के लिए बहुत ही खास माना जाता है, इस दिन सभी लोग अपने घर में रात के समय माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा अर्चना करते हैं, ऐसा बताया जाता है कि अगर दीपावली के दिन गणेश-लक्ष्मी जी की पूजा की जाए तो इससे घर में खुशियां बनी रहती हैं और घर परिवार में सुख समृद्धि का वास होता है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं किसी भी पूजा में नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है, पूजा के दौरान कुछ विशेष सामग्रियां होती है जिनका इस्तेमाल करना बहुत ही शुभ माना गया है, अगर आप इन सामग्रियों का इस्तेमाल पूजा के दौरान नहीं करते हैं तो इसकी वजह से आपकी पूजा अधूरी रह सकती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दीपावली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा के दौरान कौन-कौन सी चीजों का इस्तेमाल करना जरूरी है ताकि आपकी पूजा का फल मिल सके, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी बहुत सी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती है।

दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा में इन चीजों का करें प्रयोग

  • दीपावली पर पूजा के दौरान आप हल्दी का इस्तेमाल अवश्य करें, आप हल्दी का प्रयोग चौकी में स्वास्तिक बनाने के लिए कीजिए।
  • किसी भी पूजा पाठ में चावल का इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक बताया गया है, अगर आप दिवाली पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा कर रहे हैं तो आप इनकी पूजा में चावल का प्रयोग अवश्य कीजिए, आप कलश स्थापना के दौरान चावल को नीचे रखें और पूजा होने के पश्चात थोड़े से चावल घर के कोनों में बिखेर सकते हैं।

  • अगर आप भगवान गणेश और माता लक्ष्मी जी की प्रतिमा की स्थापना कर रहे हैं तो आप चौकी के ऊपर लाल या फिर पीला कपड़ा अवश्य बिछाए, उसके बाद ही आप लक्ष्मी गणेश की मूर्ति की स्थापना कीजिए।
  • भगवान गणेश जी की पूजा में आप दिवाली पर सुपारी और पान अवश्य अर्पित कीजिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी अधूरी मनोकामनाएं बहुत ही जल्द पूरी हो सकती हैं इसके अलावा माता लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान आप कौड़ियां रखें क्योंकि कौड़िया माता लक्ष्मी जी को अति प्रिय है, अगर आप पूजा में इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी और घर में धन का आगमन होगा।

  • आप दिवाली की पूजा में केसर का इस्तेमाल अवश्य करें, आप पूजा के समय केसर से भगवान का तिलक कीजिए।
  • आप दिवाली की पूजा में चांदी का सिक्का प्रयोग करें क्योंकि चांदी के सिक्के के बिना दीपावली की पूजा अधूरी मानी गई है, अगर सिक्के पर लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा बनी हुई है तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है।

  • आप दिवाली की पूजा में लक्ष्मी गणेश को खील-बताशे का भोग लगाएं।
  • अगर आप अपनी इच्छा अनुसार नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए दीपावली की पूजा में लौंग जरूर रखें और पूजा करने के पश्चात इस लौंग को अपने पास रख लीजिए।
  • अगर आपको अपने व्यापार में अच्छा फायदा प्राप्त करना है तो दीपावली की पूजा में अपना बहीखाता और नया पेन जरूर रखें, इससे आपके कामकाज में लगातार सफलता प्राप्त होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button