अध्यात्म

सावन शिवरात्रि को बिल्कुल भी ना करें यह 5 गलतियां, अन्यथा भोलेनाथ हो जाएंगे क्रोधित

सावन शिवरात्रि का हिंदू धर्म में बहुत अधिक महत्व माना गया है, जो शिवरात्रि सावन के महीने में आती है यह बहुत ही फलदाई मानी जाती है, सावन के हर सोमवार का दिन खास माना जाता है उसी प्रकार सावन की शिवरात्रि भी बहुत विशेष मानी गई है, ऐसा बताया जाता है कि सावन में भगवान शिव जी की पूजा अर्चना करने से सर्वश्रेष्ठ फल की प्राप्ति होती है, सावन के महीने में भगवान शिव जी, माता पार्वती, गणेश, कार्तिकेय, नंदी पृथ्वी पर विराजमान होते हैं, इसी कारण से सावन शिवरात्रि के दिन भगवान शिव जी की विशेष पूजा-अर्चना करने का विधान माना गया है, इस बार सावन शिवरात्रि 30 जुलाई 2019 को मनाई जाएगी।

शिव भक्तों के लिए सावन शिवरात्रि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है, पूरे वर्ष भर शिवभक्त सावन की प्रतीक्षा करते रहते हैं सावन आते ही शिव भक्तों के अंदर उमंग की लहर दौड़ने लगती है और चारों तरफ बोल बम के नारे सुनाई देने लगते हैं, सावन शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करना बहुत ही कल्याणकारी माना गया है, जो शिवभक्त सावन शिवरात्रि के दिन अपने सच्चे मन से शिवजी की पूजा अर्चना करता है उसकी इच्छाएं अवश्य पूरी होती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो अक्सर लोग भगवान शिवजी की पूजा के दौरान कर देते हैं, जिससे आपको बचना बहुत ही जरूरी है, अगर आप इन गलतियों को करते हैं तो इसकी वजह से भगवान शिव जी आपसे नाराज हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपको इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

सावन शिवरात्रि को बिल्कुल भी ना करें यह 5 गलतियां

  • सावन शिवरात्रि में सबसे जरूरी बात आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप शिवलिंग पर जल अर्पित करते समय काले रंग के कपड़ों का धारण मत कीजिए क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस तरह के कपड़े पहनकर शिवलिंग पर जल अर्पित करना अशुभ माना जाता है।
  • अगर आप शिवलिंग पर जल अर्पित कर रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिस स्थान से अर्पित किया गया जल बाहर निकल रहा है उस जल को लांग कर ना जाए।

  • आप शिवलिंग की पूजा के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आप इसकी पूजा में तुलसी के पत्ते अर्पित मत कीजिए क्योंकि शास्त्रों के अनुसार यह वर्जित बताया गया है।
  • अगर आप शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं तो आप गलती से भी सिंदूर, तिल और हल्दी अर्पित मत कीजिए क्योंकि इसकी वजह से भोलेनाथ आप से नाराज हो सकते हैं।
  • सावन शिवरात्रि का दिन सबसे महत्वपूर्ण माना गया है और इस दिन भगवान शिव जी की पूजा अर्चना करके भक्त अपनी मनोकामनाएं पूरी करते हैं, आप सावन शिवरात्रि के दिन किसी भी व्यक्ति को गलत शब्द ना बोले और ना ही किसी के प्रति अपने मन में गलत विचार रखिए।

भगवान शिव जी सभी देवताओं में सबसे दयालु और शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवता माने जाते हैं, जिस व्यक्ति का मन पवित्र है और उसके द्वारा मांगी गई मुराद नेक है तो उसकी सभी मनोकामनाएं भोलेनाथ अवश्य पूरी करते हैं, उपरोक्त कुछ जरूरी बातें बताई गई है जिसको ध्यान में रखना आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे भगवान भोलेनाथ की कृपा दृष्टि आपके ऊपर सदैव बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button