अध्यात्म

जया एकादशी के दिन भूलकर भी ना करें यह काम, विष्णुजी की कृपा से समस्त सुखों की होगी प्राप्ति

एकादशी का दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने के लिए बहुत ही शुभ माना गया है, इस बार जया एकादशी 5 फरवरी 2020 को पड़ रही है, हर वर्ष माघ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी होती है, यह बहुत ही पुण्यदाई मानी गई है, यदि इस दिन व्यक्ति व्रत करता है तो इससे नीच योनि से मुक्ति प्राप्त होती है, अगर आप इस दिन भगवान विष्णु जी की पूजा आराधना करते हैं तो इससे आपके जीवन में सारे सुख की प्राप्ति होगी, परंतु इस दिन बहुत सी चीजों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है।

आज हम आपको जया एकादशी व्रत में कौन से कार्य करने चाहिए और कौन से कार्य नहीं करने चाहिए? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन कामों से बचते हैं और कुछ शुभ कार्य करते हैं तो इससे भगवान विष्णु जी आपके जीवन के समस्त दुख दूर करेंगे और आपको सारी खुशियां प्राप्त होगी।

आइए जानते हैं जया एकादशी पर कौन से कार्य नहीं करने चाहिए

  • एकादशी का दिन भगवान जी की आराधना का दिन माना जाता है, इसलिए आप जया एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठ जाए और शाम के समय ना सोए, आप इस दिन झूठ बोलने से बचें और ना ही किसी के ऊपर गुस्सा करें।
  • आप जया एकादशी के दिन चावल का सेवन ना करें क्योंकि मान्यता अनुसार अगर एकादशी के दिन चावल का सेवन व्यक्ति करता है तो इससे उसको रेंगने वाले जीव की योनि में जन्म मिलता है।
  • आप जया एकादशी के दिन अपने खान-पान और व्यवहार पर संयम रखें और इस दिन आप सात्विकता का पालन कीजिए।
  • पति-पत्नी जया एकादशी के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करें, आप इस दिन शारीरिक संबंध बनाने से बचें।
  • एकादशी को बहुत ही शुभ तिथि मानी जाती है, अगर आप लाभ पाना चाहते हैं तो इस दिन आपको अपनी वाणी पर काबू रखना होगा, इस दिन आप गुस्सा करने से बचें और ना ही गलत शब्दों का प्रयोग करें, इस दिन वाद-विवाद नहीं करना चाहिए।

आइए जानते हैं जया एकादशी के दिन कौन से काम करें

  • जया एकादशी पर अगर आप जरूरतमंद लोगों को दान करते हैं तो इससे आपको शुभ फल मिलता है।
  • आप जया एकादशी व्रत पर गंगा स्नान करें, अगर गंगा स्नान करना संभव नहीं है तो आप नहाने के पानी में थोड़ा गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं।
  • अगर आप एकादशी का व्रत करते हैं तो इससे आपके पूर्वजों को स्वर्ग में स्थान प्राप्त होता है।
  • अगर आप जया एकादशी का व्रत करते हैं तो भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी, इसके अलावा एकादशी का व्रत रखने से मान-सम्मान, धन, अच्छी सेहत, संतान सुख, परिवारिक सुख और मनोवांछित फल प्राप्त होता है।
  • अगर किसी के विवाह में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो रही है या फिर विवाह में देरी हो रही है तो आप अपनी इस समस्या का समाधान करने के लिए एकादशी के दिन केसर, केला या हल्दी का दान कीजिए, इससे भगवान विष्णु जी की कृपा प्राप्त होगी और आपके विवाह के योग जल्दी बनेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button