अध्यात्म

भूलकर भी हनुमान जी की इस तरह की प्रतिमा ना रखें घर में अन्यथा झेलना पड़ेगा भारी कष्ट

हमारा देश धार्मिक देशों में से एक माना जाता है, ज्यादातर सभी घरों में लोग देवी देवताओं का एक छोटा मंदिर अवश्य बनाते हैं और वहां पर देवी देवताओं की प्रतिमा या मूर्ति रखते हैं और रोजाना सुबह-शाम देवी देवताओं की पूजा अर्चना करते हैं, धार्मिक ग्रंथों के अनुसार जिस घर के अंदर रोजाना पूजा-पाठ होता है उस घर में सुख समृद्धि बनी रहती है, अपनी श्रद्धा अनुसार सभी लोग देवी देवताओं की पूजा अर्चना करते हैं और उनकी मूर्ति या तस्वीर रखते हैं परंतु आपके घर में कौन सी मूर्ति या तस्वीर मौजूद है इसका भी बहुत प्रभाव पड़ता है जी हां, आप लोग बिल्कुल सही सुन रहे हैं दरअसल, ऐसी बहुत सी मूर्तियां और तस्वीर होती है जो हमें लाभ देने की बजाय नुकसान पहुंचा सकती है।

वैसे हम अपने घर के मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर रखते हैं लेकिन क्या आप लोगों को इस बात की जानकारी है कि हनुमान जी के किस स्वरूप को घर में विराजित करना चाहिए और किस स्वरूप को विराजित नहीं करना चाहिए? महाबली हनुमान जी के कुछ रूप ऐसे हैं जो घर में रखना ठीक नहीं माना गया है क्योंकि इसकी वजह से घर में अशांति फैली रहती है और वाद विवाद होता रहता है, इसीलिए आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि आप अपने घर में हनुमान जी की कौन सी प्रतिमा या तस्वीर ना रखें।

आइए जानते हैं हनुमान जी की कौन सी प्रतिमा घर में नहीं रखनी चाहिए

  • घर में हनुमान जी की ऐसी तस्वीर ना लगाएं जिसके अंदर वह संजीवनी लिए हुए आकाश में उड़ रहे हैं क्योंकि अगर आप इस तरह की तस्वीर अपने घर में लगाते हैं तो यह अशुभ माना गया है, शास्त्रों में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि हनुमान जी की मूर्ति यह तस्वीर की पूजा स्थिर अवस्था में ही करना लाभदायक होता है।
  • आप अपने घर में हनुमान जी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति ना लगाएं जिसमें वह अपनी छाती को चीर रखे हुए हैं।
  • जिस तस्वीर के अंदर महाबली हनुमान जी के कंधो पर भगवान श्री राम और लक्ष्मण जी बैठे हुए हैं इस तरह की तस्वीर घर में लगाना अशुभ माना गया है।
  • आप अपने घर में हनुमान जी की ऐसी तस्वीर ना लगाएं जिसके अंदर वह राक्षसों का संहार करते हुए नजर आ रहे हैं या फिर लंका का दहन कर रहे हो, क्योंकि इस तरह की तस्वीर घर में होने से सुख और समृद्धि में कमी आती है और हनुमान जी की भी कृपा नहीं प्राप्त हो पाती है।

हनुमान जी की इस तरह की मूर्ति या तस्वीर लगाना होता है शुभ

  • अगर आप अपने घर में हनुमान जी की ऐसी प्रतिमा या तस्वीर लगाते हैं जिसमें वह युवावस्था में पीले रंग के वस्त्र धारण किए हुए हैं तो यह बहुत ही शुभ माना गया है।
  • जो लोग विद्यार्थी हैं वह अपनी पढ़ाई वाले कमरे में हनुमान जी की लंगोट पहने हुए तस्वीर लगाएं, इससे आपका मन पढ़ाई में लगेगा।
  • हनुमान जी की ऐसी प्रतिमा अपने घर में लगाएं जिसमें वह भगवान श्री राम जी की सेवा कर रहे हैं, ऐसा बताया जाता है कि इस तरह की प्रतिमा लगाने से धन की कोई कमी नहीं होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button