अध्यात्म

महाशिवरात्रि पर शिव आराधना में इन चीजों का ना करें इस्तेमाल, वरना महादेव हो जाएंगे नाराज

शिवभक्त भगवान शिव जी की पूजा आराधना करके इनकी कृपा प्राप्त करने की हरसंभव कोशिश करते हैं, भगवान शिवजी की पूजा आराधना का सबसे विशेष दिन महाशिवरात्रि माना जाता है, ऐसा बताया जाता है कि महाशिवरात्रि पर भगवान शिव जी की साधना करने से मनुष्य के जीवन की सभी परेशानियां समाप्त होती है, इतना ही नहीं यदि अगर व्यक्ति के ऊपर किसी प्रकार का ग्रह दोष है तो इससे भी मुक्ति मिल जाती है, शिवभक्त शिवजी को प्रसन्न करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ते हैं, यह इनको तरह तरह की चीजें अर्पित करते हैं ताकि यह जल्द प्रसन्न हो जाए।

लेकिन ऐसी कुछ चीजें होती है जिनको अगर आप शिव आराधना में इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको लाभ की जगह नुकसान हो सकता है, शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजों के बारे में उल्लेख किया गया है जो शिव आराधना में इस्तेमाल करना वर्जित होता है, कई बार जाने अनजाने में भक्त ऐसी चीजें अर्पित कर देते हैं जिसकी वजह से उनको परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनका इस्तेमाल आप शिवजी की पूजा में भूलकर भी ना करें।

आइए जानते हैं शिव आराधना में किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

शंख

अगर आप शिवजी की पूजा करते हैं तो आप इनकी पूजा के दौरान शंख का इस्तेमाल मत कीजिए क्योंकि एक पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव जी ने शंखचूड़ नामक एक असुर का वध किया था जो कि भगवान विष्णु जी का भक्त था, शंख उसी असुर का प्रतीक माना गया है, इसी वजह से भगवान शिव जी की पूजा में शंख का इस्तेमाल नहीं होता है।

तिल

आपको बता दें कि तिल भगवान विष्णु जी के मैल से उत्पन्न हुआ है, इसी वजह से तिल को शिवलिंग पर चढ़ाना नहीं चाहिए।

कुमकुम या सिन्दूर

आप भगवान शिव जी की पूजा में कुमकुम या सिंदूर का इस्तेमाल ना करें क्योंकि कुमकुम भाग्य का प्रतीक होता है परंतु भगवान शिवजी वैरागी है।

हल्दी

आप भगवान शिव जी की पूजा में हल्दी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि शिवलिंग पर चांदी चढ़ाना वर्जित माना गया है।

नारियल

अगर आप शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं तो आप नारियल पानी से इसका अभिषेक भूल कर भी मत कीजिए, नारियल देवी लक्ष्मी जी का प्रतीक माना गया है जिसका संबंध भगवान विष्णु से है इसलिए आप नारियल पानी का इस्तेमाल शिवपूजन में भूलकर भी ना करें।

टूटा हुआ चावल

अगर आप शिवजी की आराधना कर रहे हैं तो आप इनकी पूजा में टूटे हुए चावल अर्पित ना करें, आप साबुत चावल यानी अक्षत का इस्तेमाल कर सकते हैं, शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि टूटा हुआ चावल शुद्ध नहीं होता है।

तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है, शुभ कार्य या पूजा पाठ में तुलसी का इस्तेमाल होता है, परंतु भगवान शिव जी पर तुलसी चढ़ाना वर्जित माना गया है, इसलिए आप शिवजी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल भूल कर भी मत कीजिए।

उपरोक्त कुछ चीजों के बारे में जानकारी दी गई है जिसका इस्तेमाल आप शिवपूजन में ना करें, क्योंकि शास्त्रों के अनुसार यह चीजें भगवान शिवजी की पूजा में अर्पित करना वर्जित माना जाता है, अगर आप यह गलती करते हैं तो इससे भगवान शिव जी आपसे नाराज हो सकते हैं, इसलिए इन बातों का आप ध्यान दें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button