दिलचस्प

भारत की 5 ऐसी जेल जहां जाने के लिए आपको अपराध नहीं करना पड़ेगा

लोगों को अक्सर घूमने का शौक होता है जिसके लिए वे पर्वत, नदियां, पहाड़ या जंगल तक घूमने चले जाते हैं. ज्यादातर लोग मनाली, कश्मीर, शिमला, केरल या गोवा अपने दोस्तों या लवर के साथ जाते हैं लेकिन क्या आपने सुना है कि लोग जेल भी घूमने जाते हैं ? नहीं, चलिए कोई बात नहीं, आज हम आपको भारत की 5 ऐसी जेल के नाम बताएंगे जहां जाने के लिए अपराध करना जरूरी नहीं बल्कि वहां लोग घूमने भी जा सकते हैं. उन जेलों में भारत सरकार ने कुछ ऐसी सुविधा कर रखी है जिसमें ये लाभ शामिल है.

भारत की 5 ऐसी जेल जहां आप घूम सकते है

1. सेलुलर जेल (अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह)

भारतीय इतिहास की सबसे प्रसिद्ध जेल जिसे अंग्रेजों के समय में बनाया गया था. इस जेल में आज़ादी के लिए देश के कई सपूतों ने अपनी ज़िंदगी कुर्बान कर दी थी. बटुकेश्वर दत्त और वीर सावरकर जैसे स्वतंत्रता सेनानी भी इसी जेल में कैद थे. लोग उनकी कुर्बानी को याद रखें इसलिए यहां आम आदमी आराम से जा सकता है लेकिन यहां आप बहुत कम समय ही ठहर सकते हैं.

2. तिहाड़ जेल (दिल्ली) :

दिल्ली के पश्चिम में स्थित इस जेल का नाम आपने फिल्मों या न्यूज में बहुत सुना होगा. ये जेल दक्षिणी एशिया की सबसे बड़ी जेल है जिसे पंजाब प्रांत के राजा ने साल 1957 में बनवाया था. अब तक इसमें कई राजनेता और कई नामी मोस्ट वांटेड इस जेल में अपने दिन गुजार चुके हैं. जिसमें लालू प्रसाद यादव और अरविंद केजरीवाल भी शामिल हैं. आप अपनी पहचान दिखा कर कुछ समय के लिए अंदर जा सकते हैं.

3. हिजली जेल (पश्चिम बंगाल) :

साल 1930 में हिजली जेल को अविभाजित बंगाल के मिदनापुर में बनाया गया था. साल 1931 में इस जेल का नाम ज्यादा सामने आया क्योंकि इसमें पुलिस द्वारा दो निहत्थों को मार दिया गया था. जिसके विरोध में रवीन्द्र नाथ टैगोर और सुभाष चंद्र बोस ने भारी आवाज उठाई थी. इसलिए ये एक ऐतिहासिक जेल है, जिसे देखने के लिए देश के साथ-साथ विदेशी भी आते हैं.

4. वाइपर आइसलैंड (अंडमान एवं निकोबार द्वीप) :

इस जेल के लोकप्रिय होने की कोई खास वजह नहीं है लेकिन आजादी के समय इस जेल में कई स्वतंत्रता सेनानियों को प्रताड़ित किया गया था. उनकी कुर्बानी को याद करते हुए कुछ पेंटिंग्स वहां लगाई गई है जिसे देखने लोग इस जेल में घूमने जाते हैं.

5. अगा खां पैलेस (पुणे) :

इस जेल को पैलेस इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसे सुल्तान मोहम्मद शाह आगा खां तृतीय ने आगा खां एक पैलेस के रूप में बनवाया था लेकिन अब वो जेल बन गया है. उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं रहा होगा कि उनके इतने मन से बनवाया गया पैलेस कभी भारत की 5 ऐसी जेल में शामिल हो जाएगा जहां लोग घूमने जा सकते हैं लेकिन ये जगह ऐतिहासिक बन गई जिसके कारण इस Jail में लोग घूमने आते हैं और सबको इसकी परमीशन भी है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button