अध्यात्म

इस वर्ष धनतेरस रहेगा बेहद खास करें यह उपाय, घर में लक्ष्मी करेंगीं निवास, भरा रहेगा धन का भंडार

वर्ष भर में बहुत से त्यौहार आते हैं और सभी त्योहारों की अपनी-अपनी मान्यता होती है, इन्ही त्योहारों में से धनतेरस का त्यौहार भी बहुत ही खास माना गया है, इस वर्ष की धनतेरस का पर्व बहुत ही खास संयोग लेकर आ रहा है, धनतेरस वाले दिन लोग सोना चांदी आदि धातुओं की खरीदारी करते हैं, ऐसा माना जाता है कि इन चीजों की खरीदारी करने से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं रहती है, अगर धनतेरस वाले दिन इस तरह की चीजें खरीदी जाए तो इससे भगवान धन्वंतरी के साथ-साथ कुबेर देवता की भी कृपा प्राप्त होती है परंतु इसके अलावा भी धनतेरस पर आप कुछ विशेष और अचूक उपाय को करके अपने जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

शास्त्रों के अनुसार धनतेरस वाले दिन कुछ उपाय किए जाए तो इससे धन की देवी माता लक्ष्मी जी हमेशा के लिए घर में निवास करती है, इस वर्ष धनतेरस का त्यौहार 25 अक्टूबर 2019 यानी शुक्रवार के दिन पड़ रही है और यह दिन बहुत ही खास है, आज हम आपको कुछ ऐसे अचूक उपाय के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको करके आपके जीवन की धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होंगी।

धनतेरस वाले दिन करें यह अचूक उपाय

  • धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा करनी चाहिए, अगर आप इस दिन इनकी पूजा करते हैं तो इससे आपके घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है।
  • आप धनतेरस वाले दिन नई झाड़ू और सुपड़ा खरीद कर अवश्य अपने घर में लेकर आए और इसकी पूजा कीजिए।

  • आप धनतेरस वाले दिन सूर्यास्त होने के पश्चात अपने घर दुकान आदि में दीपक जलाए, अगर आप इस दिन दीपक जलाकर रोशनी करते हैं तो इससे आपके जीवन में चल रही बहुत सी परेशानियां दूर होती है।
  • धनतेरस वाले दिन लोग कई स्थानों पर दीपक जलाते हैं लेकिन आप इस दिन अपने घर के समीप किसी मंदिर, गौशाला, नदी के घाट, कुएं, तालाब, बगीचे में दीपक अवश्य जलाएं, इससे आपके घर में खुशियां आती है और धन का अभाव नहीं रहता है।

  • अगर आप धनतेरस वाले दिन खरीदारी कर रहे हैं तो आप अपने सामर्थ्य अनुसार तांबे, पीतल, चांदी और घर में प्रयोग की जाने वाली नए बर्तनों की खरीदारी अवश्य करें, इस दिन सोने चांदी के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है।
  • अगर आप धनतेरस वाले दिन हल से जूती हुई मिट्टी को दूध में भिगोकर उसमें सेमर की शाखा डालकर तीन बार अपने शरीर पर फिरते हैं तो इससे जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होती है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन से धन से संबंधित परेशानियां दूर हो जाए तो ऐसी स्थिति में आप धनतेरस के दिन कार्तिक स्नान करके प्रदोष काल में गौशाला, कुआं, मंदिर, घाट आदि स्थानों पर दीपक अवश्य जलाएं, इस उपाय को करने से जीवन में अगर पैसों की दिक्कत हो रही है तो वह जल्द ही समाप्त होती है।

धनतेरस का दिन बहुत ही खास पर्व माना गया है ऐसा बताया जाता है कि अगर इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी और गणेश जी की चांदी की प्रतिमा अपने घर में लेकर आया जाए तो इससे व्यापार में लगातार सफलता हासिल होती है, इसके अलावा धन भी प्राप्त होता है, उपरोक्त कुछ उपाय बताए गए हैं इन उपायों को करने से आपको अपने जीवन में निश्चित ही लाभ प्राप्त होगा, इसलिए धनतेरस के खास संयोग पर आप यह उपाय आजमाकर अवश्य देखें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button