अध्यात्म

नवरात्रि में कर ले यह काम, माता रानी की कृपा से पैसों की किल्लत होगी दूर, घर में आएंगीं खुशियां

मां भगवती की पूजा अर्चना करने के लिए नवरात्रि के दिन बहुत ही विशेष माने गए हैं, 29 सितंबर यानी आज से नवरात्रि के त्यौहार आरंभ हो चुके हैं और घर-घर में माता रानी की पूजा अर्चना की तैयारियां की जा रही है, नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है, नवरात्रि के दिनों में घर का वातावरण शुद्ध रहता है और सभी भक्त माता रानी की भक्ति में लीन रहते हैं परंतु वास्तु शास्त्र में कुछ नियमों को बताया गया है, अगर आप नवरात्रि के दिनों में यह काम कर लेते हैं तो इससे आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी और आपके घर में मौजूद वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी।

आज हम आपको नवरात्रि पूजा के दौरान किन किन वास्तु नियमों का आप ध्यान रखें ताकि आपके घर परिवार में खुशियां आए, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

नवरात्रि के दौरान कर ले यह जरूरी काम

  • सबसे पहला और जरूरी काम आपको यह करना होगा कि नवरात्रि की पूजा की तैयारियों से पहले आप घर की अच्छी तरह से साफ सफाई अवश्य कर लीजिए, आप अपने घर में पड़े हुए व्यर्थ के समान को बाहर निकाल दें, इसके अलावा जहां पर आप माता रानी की कलश स्थापना कर रहे हैं और जौ बो रहे हैं वह स्थान साफ सुथरा होना चाहिए।
  • अगर आप माता दुर्गा की तस्वीर लगा रहे हैं तो आप इनकी तस्वीर या प्रतिमा को दक्षिण दिशा में लगाएं और जब भी आप नवरात्रि के दिनों में माता रानी की पूजा अर्चना करने बैठे तो आप अपना मुख पूर्व दिशा की तरफ रखें।

  • आप माता रानी की पूजा में इस्तेमाल होने वाले घड़े को लकड़ी की चौकी पर रखें, यह शुभ माना गया है, उससे पहले आप घड़े पर कुमकुम और स्वास्तिक का तिलक लगाना ना भूलें, ऐसा किया जाए तो मंदिर और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है।
  • माता रानी की पूजा में लोग मंदिर की सजावट भी करते हैं परंतु अपने घर के मंदिर की सजावट करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है, आप मंदिर पर हमेशा हल्के रंगों का प्रयोग कीजिए, आप हल्का पीला, सफेद, हल्का हरा रंग सबसे उचित माना गया है, इसके अलावा माता रानी की पूजा में लाल रंग का विशेष महत्व माना जाता है, इसलिए आप इनकी पूजा के दौरान लाल रंग की चीजों का इस्तेमाल जरूर कीजिए।

  • अगर आप माता रानी की पूजा में अखंड ज्योत जला रहे हैं तो इसको हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा में जलाएं और आप अखंड ज्योत में प्रयोग की जाने वाली बत्ती लाल रंग का रखें तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है, अगर आप माता रानी की पूजा के समय चांदी की थाली या फिर कलश का इस्तेमाल करते हैं तो यह अत्यंत शुभ माना जाता है, इसके अलावा आप तांबे के बर्तन का भी प्रयोग कर सकते हैं।

  • अगर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार देखें तो नवरात्रि के दिनों में अपने घर के मुख्य द्वार की दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह जरूर बनाना चाहिए और दरवाजे पर आम के पत्ते का तोरण भी लगाना चाहिए, इससे घर का वातावरण सकारात्मक रहता है और मन भी शांत रहता है, ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा दृष्टि आप के ऊपर रहेगी, अगर आपको अपने कारोबार में तरक्की प्राप्त करना है या फिर आपके जीवन से आर्थिक परेशानियां दूर करनी है तो इस स्थिति में आप नवरात्रि के दिनों में दुकान के मुख्य द्वार पर आम का तोरण लगाएं और अपनी दुकान और ऑफिस में मां दुर्गा की स्थापना कीजिए, इससे आपको अपने कारोबार में लाभ मिलेगा और आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button