अध्यात्म

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय ध्यान रखें यह बातें, वरना झेलना पड़ेगा नुकसान

कलयुग में महाबली हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता हैं जो अपने सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं जो व्यक्ति अपने सच्चे मन से महाबली हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है उनके ऊपर महाबली हनुमान जी की कृपा हमेशा बनी रहती है और उसके जीवन में आने वाली सभी परेशानियां दूर होती हैं ऐसा माना जाता है कि अगर महाबली हनुमान जी किसी व्यक्ति के ऊपर प्रसन्न हो जाए तो उसके जीवन से सभी बुरी शक्तियों का नाश होता है और वह अपना जीवन हंसी खुशी व्यतीत करता है इसीलिए महाबली हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सभी लोग इनकी पूजा-अर्चना करते हैं हिंदू धर्म के लोग हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करते हैं ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से इंसान की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और उसके जीवन में कभी भी धन की समस्या नहीं रहती है।

महाबली हनुमान जी का पाठ मंगलवार और शनिवार को अवश्य करना चाहिए मान्यता अनुसार शनिदेव ने हनुमान जी को यह वरदान दिया था कि यदि कोई व्यक्ति मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी का जाप करता है तो उस व्यक्ति के सर से हमेशा के लिए शनि का प्रकोप समाप्त हो जाएगा इसलिए सभी लोगों को हनुमान जी की आराधना अवश्य करनी चाहिए परंतु हनुमान जी का पाठ करते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हनुमान जी का पाठ करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं हनुमान चालीसा का पाठ करते समय किन बातों का रखें ध्यान

 

  • अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करने जा रहे हैं तो भूल कर भी बिना नहाए हनुमान चालीसा का पाठ मत कीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो महाबली हनुमान जी आपसे बहुत अधिक क्रोधित हो सकते हैं जिसका आपको बहुत बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

  • हनुमान चालीसा का पाठ करने के दौरान जब आप महाबली हनुमान जी को प्रसाद अर्पित करें तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि चढ़ाया गया प्रसाद बूंदी या फिर गुड़ और चने का होना चाहिए।

  • हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले महाबली हनुमान जी की प्रतिमा पर चमेली के तेल और सिंदूर से श्रृंगार अवश्य कीजिए और उनको जनेऊ धारण कराएं।
  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि महाबली हनुमान जी भगवान श्री राम जी के परम भक्त हैं इसलिए ऐसा माना जाता है कि हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए सबसे पहले प्रभु श्री राम जी का नाम अवश्य लेना चाहिए इससे व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं महाबली हनुमान जी पूरी करते हैं।
  • हनुमान चालीसा का पाठ आप शनिवार या मंगलवार को आरंभ कर सकते हैं और कम से कम 40 दिन तक यह पाठ अवश्य कीजिए।

उपरोक्त जो हमने आपको पांच बातें बताई हैं अगर आप इन बातों को अपने ध्यान में रखते हैं तो इससे महाबली हनुमान जी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी और आपकी सभी मनोकामनाएं हनुमान जी अवश्य पूरा करेंगे आपके जीवन में सभी कष्टों का नाश होगा और आपके घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button