दिलचस्प

बिटिया को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे पापा, 22 साल की उम्र में IPS बन कर दी इच्छा पूरी

कामयाबी तो हर कोई पाना चाहता है परंतु ऐसे ही कामयाबी नहीं मिलती है। एक सफल व्यक्ति बनने के लिए जीवन में कड़ी मेहनत करने के साथ-साथ कड़ा संघर्ष भी करना पड़ता है। अक्सर देखा गया है कि लोग पढ़ाई-लिखाई कर के बड़े अधिकारी बनने का सपना देखते हैं। परंतु सभी लोगों के सपने पूरे हो जाए, ऐसा संभव नहीं है। मंजिल पाने के लिए बहुत सी उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है। जो इन सभी बाधाओं को पार कर लेता है उसे अपने जीवन में कामयाबी जरूर मिलती है।

बता दें कि यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस परीक्षा को पास करना इतना आसान काम नहीं है परंतु अगर इंसान एक बार ठान ले तो वह अपने जीवन में कुछ भी कर सकता है। कहते हैं कि मजबूत हौसले और कड़ी मेहनत के दम पर इंसान इस कठिन परीक्षा को भी पास कर सकता है। आज हम आपको आईपीएस पूजा अवाना की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल, पूजा अवाना के पिता का नाम विजय अवना है, जो अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे। अपने पापा के इस सपने को साकार करने के लिए पूजा ने जी जान लगा दी और महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर 316वीं रैंक हासिल की।

शुरुआत से ही पढ़ाई में रही हैं काफी अच्छी

आपको बता दें कि पूजा अवाना उत्तर प्रदेश, नोएडा जिले के अट्टा गांव की रहने वाली है, जिन्होंने महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी एग्जाम क्लियर कर लिया है। पूजा अवाना शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी अच्छी रही हैं। वह क्लास में ज्यादातर अव्वल आती थीं। अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही पूजा यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं।

साल 2010 में पूजा ने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी। लेकिन अपने पहले प्रयास में पूजा को असफलता का सामना करना पड़ा। लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरे प्रयास के लिए उन्होंने और ज्यादा तैयारी करने का निर्णय लिया।

दूसरे प्रयास में मिली कामयाबी

पूजा अवाना ने अपने पिता के सपने को साकार करने के लिए दिन-रात खूब मेहनत की। जब पूजा को पहले प्रयास में असफलता मिली, तो उससे वह थोड़ी निराशा जरूर हुई थीं परंतु उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और उन्होंने अपनी तैयारी और तेज कर दी। पूजा ने अपने अंदर की कमियों को देखा और उसमें सुधार किया। दोबारा से यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए उन्होंने बेहतर से बेहतर तरीके से तैयारी की और आखिर में उनकी मेहनत रंग लाई।

पूजा ने दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया 316वीं रैंक हासिल की और महज 22 साल की उम्र में आईपीएस अधिकारी बनने में सफल रहीं। इस तरह पूजा ने अपने पिता के सपने को साकार कर दिखाया।

यूपीएससी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को दी ये सलाह

पूजा अवाना ने जो कैंडीडेट्स यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सलाह देते हुए कहती हैं कि असफल या बहुत अच्छे मार्क्स नहीं मिलने से हताश नहीं होना चाहिए। उम्मीदवार अपने लक्ष्य पर डटे रहें और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें। आईपीएस की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद पूजा की पहली पोस्टिंग राजस्थान के पुष्कर में हुई थी।

2012 बैच के आईपीएस अधिकारी पूजा अवाना अपनी वर्क स्टाइल के साथ-साथ अपने लुक्स के लिए भी चर्चा का विषय बनी रहती हैं। पूजा अवाना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी स्टाइलिश तस्वीरें लोगों के बीच शेयर करती रहती हैं। लोगों को भी उनकी खूबसूरत तस्वीरें बहुत पसंद आती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button