बॉलीवुड

350 रु में की नौकरी, आज बहू है सुपरस्टार, बेटा भी नहीं किसी से कम, ऐसी रही शाम कौशल की जिंदगी

बॉलीवुड अभिनेताओं, अभिनेत्रियों, गायकों और निर्देशकों आदि की चर्चा अक्सर होती है. हालांकि आज इस लेखम में हम आपसे बात करेंगे एक मशहूर एक्शन डायरेक्टर के बारे में. बड़े पर्दे पर बड़े-बड़े स्टार बेहतरीन एक्शन करते हुए नजर आते है. इसके पीछे हाथ होता है एक्शन या स्टंट डायरेक्टर का.

आज चर्चा शाम कौशल (Sham Kaushal) की जो कि बॉलीवुड के मशहूर एक्शन डायरेक्टर है. उन्होंने करियर की शुरुआत स्टंट मैन के रूप में की थी. शाम का जन्म पंजाब में हुआ था. पंजाब के छोटे से गांव से निकलकर उन्होंने बॉलीवुड तक का शानदार सफर तय किया.

पंजाब के गांव में शाम के पिता किराना दुकान चलाते थे. वहीं इनकी मां गृहिणी थी. शुरु से ही शाम ने घर में आर्थिक तंगी का सामना किया. बताया जाता है कि गांव में लाइट नहीं हुआ करती थी तब शाम लालटेन की रौशनी में पढ़ाई किया करते थे. उनका सपना पढ़ लिखकर कॉलेज में लेक्चरर बनने का था लेकिन उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.

शाम कौशल ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है. वे आगे और पढ़ना चाहते थे लेकिन पैसे नहीं हुआ करते थे. तब वे नौकरी की तलाश में निकल पड़े. तब उन्हें उनके एक दोस्त ने मुंबई में काम करने के लिए कहा. उन्होंने अपने पिता से कहा कि वे मुंबई जाना चाहते है. पैसे तो थे नहीं तब पिता ने कर्ज लेकर बेटे को मुंबई भेजा.

बता दें कि शाम जब मुंबई आए तो उन्होंने पहले महज 350 रुपये में सेल्समैन की नौकरी की. मुंबई में वे आ तो गए थे लेकिन उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था. उनके पास रहने के लिए कोई छत नहीं थी. ऐसे में वे जहां काम करते थे वहीं ऑफिस में ही सो जाया करते थे. शाम के साथ मुंबई में पंजाब के कुछ लड़के भी रहा करते थे.

नौकरी की तलाश में मुंबई आए शाम का अब नौकरी में मन नहीं लग रहा था. वे वापस पंजाब जाना चाहते थे. उन्होंने कर्ज के बराबर पैसे एकत्रित किए और पंजाब जाने वाले थे. लेकिन तब ही किसी ने उन्हें मुंबई में स्टंट मैन बनने की सलाह दी. इसके बाद शाम ने इसी क्षेत्र में अपना करियर बना लिया.

वे बिना किसी ख़ास ट्रेनिंग के साल 1980 में स्टंटमैन बन गए. उन्हें पहला ब्रेक मशहूर अभिनेता नाना पाटेकर ने दिया. नाना की फिल्म ‘प्रहार’ में उन्होंने बतौर एक्शन डायरेक्टर काम किया था. अपने लंबे करियर में शाम अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, विनोद खन्ना, अनिल कपूर, ऋतिक रोशन, प्रकाश झा, संजय लीला भंसाली सहित कई मशहूर सितारों संग काम कर चुके हैं.

विक्की कौशल के पिता और कैटरीना कैफ के ससुर है शाम कौशल

शाम के बेटे और बहू दोनों ही बॉलीवुड में बड़ा नाम बना चुके हैं. शाम जाने-माने अभिनेता विक्की कौशल के पिता हैं. विक्की बतौर अभिनेता साल 2015 से बॉलीवुड में काम कर रहे हैं. साल 2021 में विक्की ने अभिनेत्री कैटरीना कैफ से शादी की थी. कैटरीना कैफ को किसी परिचय की जरूरत नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button