अध्यात्म

सावन में शुक्रवार को करें इस विशेष विधि से माता लक्ष्मी की पूजा, भर देंगी धन के सभी भंडार

आज के इस आर्थिक युग में जीवन जीने के लिए सभी को धन-दौलत की ज़रूरत पड़ती है, क्योंकि आज के समय में सबकुछ पैसे से ही मिलता है। आज जिसके पास पैसा नहीं हबै, उसकी समाज ने ना ही इज़्ज़त है और ना ही वह बेहतर जीवन जी सकता है। इसीलिए पैसा जीवन के लिए एक बहुत ज़रूरी चीज़ बन गया है। यही वजह है कि हर कोई धनवान बनना चाहता है। इसके लिए लोग ख़ूब मेहनत भी करते हैं। कुछ लोगों की यह इच्छा पूरी हो जाती है, जबकि कुछ लोगों की यह इच्छा अधूरी रह जाती है।

धन की देवी माता लक्ष्मी को कहा गया है। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इनकी सच्चे मैन से आराधना करता है, उसे जीवन में किसी चीज़ की कमी नहीं रहती है। यही वजह है कि अक्सर लोग अपने घरों में माता लक्ष्मी की प्रतिमा या चित्र रखकर उनकी पूजा करते रहते हैं। लेकिन कई बार केवल पूजा करने से ही फ़ायदा नहीं होता है। इसके लिए विशेष उपाय करना भी ज़रूरी होता है। सावन का पवित्र महीना चल रहा है। यह महीना देवी-देवताओं को प्रसन्न करके उनका आशीर्वाद पाने का सबसे अच्छा समय होता है।

सावन के महीने में पड़ने वाला शुक्रवार होता है ख़ास:

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार सप्ताह के सभी दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित हैं। इसी तरह से धन की देवी लक्ष्मी को शुक्रवार का दिन समर्पित किया गया है। इसी वजह से शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व माना गया है। सावन के महीने में पड़ने वाले शुक्रवार का महत्व और भी बढ़ जाता है। पार्वती माता को लक्ष्मी जी का अवतार माना गया है, इसलिए माता लक्ष्मी की विशेष पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और धन समबंधि समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

सावन के शुक्रवार को करें ये उपाय:

*- शुक्रवार के दिन शाम के समय सफ़ेद कपड़ा पहनकर ऐसे शिवमंदिर में जाएँ जहाँ पारद शिवलिंग रहा हो। वहाँ जाकर शिवलिंग की पूजा करें।

*- सबसे पहले शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएँ और गुलाबी रंग के फूल अर्पित करें। इसके बाद गुलाब वाली अगरबत्ती जलाएँ। सफ़ेद चंदन अर्पित करने के बाद इत्र अर्पित करके शक्करपारे चढ़ाएँ।

*- इसके बाद सफ़ेद चंदन और कमलगट्टे की माला से उत्तर दिशा की तरफ़ मुँह करके ‘ॐ महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णुपत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात्।।’ इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

विद्वानों के अनुसार इस उपाय को करते ही कुछ दिनों में आपके ऊपर माता लक्ष्मी की अपार कृपा बरसने लगेगी। आपके सभी धन के भंडार भर जाएँगे और आपको जीवन में कभी धन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। धन की कमी की वजह से आपने पहले जो परेशानियां देखी हैं, वह दुबारा देखने को नहीं मिलेगी। अगर आप भी अब तक धन के अभाव में अपना जीवन गुज़ार रहे थे तो आज शुक्रवार के दिन शाम के समय बताए गए उपाय को ज़रूर आज़माएँ आपका जीवन हमेशा के लिए बदल जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button