अध्यात्म

नाग पंचमी 2019: जानिए कालसर्प दोष के क्या होते हैं लक्षण और इससे छुटकारा पाने के उपाय

जैसा कि आप लोग जानते हैं हर व्यक्ति के जीवन में समय के साथ-साथ बहुत से उतार-चढ़ाव आते हैं, कभी व्यक्ति का जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत होता है तो कभी व्यक्ति के जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, ऐसा बताया जाता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में किसी प्रकार का दोष होता है तो इसकी वजह से व्यक्ति को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, अगर आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है या फिर आपने जाने अनजाने में किसी सांप को मार दिया है तो इसकी वजह से आपके जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आने लगते हैं।

कालसर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति के जीवन में आए दिन किसी न किसी प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है, जिसके चलते वह काफी परेशान रहता है, आज हम आपको कालसर्प दोष के कुछ लक्षणों के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर यह लक्षण आपको अपने जीवन में दिखाई देते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आपके ऊपर कालसर्प दोष का प्रभाव है और इससे बचने के उपाय कौन से हैं? इसकी जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं कालसर्प दोष के लक्षणों के बारे में

  • अगर आपको अपनी मेहनत के अनुसार पूरा फल प्राप्त नहीं हो रहा है तो इसका अर्थ होता है कि आपकी कुंडली में काल सर्प दोष है।
  • अगर आप अपने लोगों से ही ठगे जा रहे हैं तो यह कालसर्प दोष का लक्षण है।
  • अगर आपकी संतान नहीं हो पा रही है या फिर संतान की उन्नति में बाधा उत्पन्न हो रही है तो यह कालसर्प दोष के लक्षण माने जाते हैं।
  • अगर किसी व्यक्ति के विवाह में बाधाएं उत्पन्न हो रही है या फिर वैवाहिक जीवन में परेशानियां चल रही है तो यह काल सर्प दोष के लक्षण माने जाते हैं।
  • अगर आपकी सेहत में बार-बार उतार-चढ़ाव आ रहा है, हमेशा आपका स्वास्थ्य खराब रहता है तो यह कालसर्प योग के संकेत है, इसके अलावा बार-बार दुर्घटना होना भी कुंडली में कालसर्प योग को दर्शाता है।

कालसर्प दोष से छुटकारा पाने के उपाय

  • अगर आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है तो इस स्थिति में नाग पंचमी के दिन नाग नागिन का चांदी का जोड़ा बनवा कर पूजा करें और इसको जल में प्रवाहित कीजिए, इससे कालसर्प दोष का प्रभाव दूर होता है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपकी कुंडली से कालसर्प दोष का प्रभाव खत्म हो जाए तो इस स्थिति में आप नाग पंचमी के दिन सपेरे को पैसे देकर नाग या फिर नाग नागिन के जोड़े को जंगल में आजाद कराएं।
  • नाग पंचमी के दिन आप किसी भी शिव मंदिर में जाएं जहां पर नाग नहीं हो और वहां पर नाग अर्पित करें, इससे काल सर्प दोष से मुक्ति मिलती है।
  • अगर आप कालसर्प दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए चंदन की लकड़ी के बने सात मौली हर बुधवार या शनिवार के दिन शिव मंदिर में अर्पित कीजिए, इसके अतिरिक्त शिवजी को चंदन का इत्र अर्पित करें और स्वयं भी लगाएं।
  • कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए आप नाग पंचमी के दिन शिव मंदिर की साफ सफाई और मरम्मत करवाइए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button