अध्यात्म

आज सावन मंगला गौरी व्रत पर करें यह उपाय, विवाह की बाधाएं होंगी दूर, मंगल दोष से मिलेगी मुक्ति

भगवान शिव जी को सावन का महीना बहुत प्रिय है और सावन महीने में पड़ने वाले मंगलवार के दिन मंगला गौरी व्रत किया जाता है। यह व्रत सुख-सौभाग्य से जुड़ा होता है। मंगला गौरी व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ही विशेष माना गया है। अगर यह व्रत किया जाए तो इससे सुहाग की प्राप्ति और संतान सुखी जीवन की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस दिन मां गौरी की विशेष पूजा आराधना की जाती है। यदि किसी व्यक्ति के विवाह में किसी प्रकार की रुकावट उत्पन्न हो रही है या फिर मंगल दोष की वजह से जीवन में परेशानियां आ रहीं हैं तो ऐसे में आप इस दिन कुछ उपाय अपना सकते हैं। यह उपाय मंगल दोष से बचाने और शादी की दिक्कत दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

मंगला गौरी व्रत पर करें यह उपाय

  • अगर आपके जीवन में मंगल दोष की वजह से परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो आप इस दिन मंगला गौरी की पूजा के साथ-साथ हनुमान जी की भी पूजा कीजिए और इनके चरण से सिंदूर लेकर आप अपने माथे पर लगाएं।
  • अगर आप मंगला गौरी का व्रत कर रहीं हैं तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस दिन आप शुद्ध शाकाहारी भोजन का सेवन कीजिए। इस दिन तामसिक भोजन से दूर रहना चाहिए।

  • अगर आप इस दिन भाई-बंधुओं को मिठाई का सेवन करवाते हैं तो इससे मंगल दोष दूर होता है।
  • आप सावन महीने के मंगलवार के दिन एक लाल कपड़ा लीजिए और उसके अंदर दो मुट्ठी मसूर की दाल बांधकर किसी भी भिखारी को दान दें, इससे आपके जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होंगी।
  • मंगला गौरी व्रत के दिन कुंवारी कन्याओं को श्रीमद्भागवत के अठारहवें अध्याय के नवम श्लोक का जाप करना चाहिए, इसके साथ ही आप गौरी माता की पूजा करें और तुलसी रामायण के सुंदरकांड का पाठ कीजिए। इससे मंगल दोष दूर होगा।

  • अगर विवाह में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में विवाह योग्य लोगों को मिट्टी का खाली पात्र लेना होगा और इसको आप चलते हुए पानी में प्रवाहित कीजिए। इस उपाय को करने से विवाह से संबंधित सभी दिक्कतें दूर होती हैं।
  • मंगला गौरी व्रत करने वाले लोगों को पूरे सावन महीने में मंगला गौरी मंत्र “ॐ गौरीशंकराय नमः” का अधिक से अधिक जाप करना चाहिए।
  • अगर आप मंगल दोष के प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में लाल कपड़े में सौंफ बांधकर आप अपने सोने के कमरे में रखें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  • किसी कन्या की कुंडली में अगर मंगल की स्थिति अष्टम भाव में है तो ऐसे में उस कन्या को तवे पर ठंडे पानी के छींटे डालकर रोटी बनानी चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार मंगला गौरी व्रत करने से मनुष्य के वैवाहिक जीवन में सुख में बढ़ोतरी होती है, इतना ही नहीं बल्कि संतान भी अपना जीवन सुखी पूर्वक व्यतीत करता है। उपरोक्त सावन महीने में मंगला गौरी व्रत के कुछ उपायों के बारे में जानकारी दी गई है। अगर आप इन उपायों को करते हैं तो इससे विवाह से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होंगी और मंगल दोष से छुटकारा मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button