बॉलीवुड

जब बेटी कहने पर जया ने छोड़ दी थी फिल्म इंडस्ट्री, अमिताभ संग 24 घंटे के अंदर लेने पड़े थे फेरे

बॉलीवुड इंडस्ट्री की पॉपुलर जोड़ी अमिताभ बच्चन और जया बच्चन पावरफुल कपल में से एक है। दोनों ही अक्सर चर्चा में रहते हैं। बता दें, आज अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी की सालगिरह है। दोनों काफी लंबे समय से एक दूसरे के साथ है और बखूबी अपने रिश्ते को निभा रहे हैं। इस जोड़ी को एक साथ जितना सुनहरे पर्दे पर पसंद किया गया फैंस उतना ही इन्ही निजी जिंदगी में भी पसंद करते हैं। फिल्मों में काम करने के दौरान इन दोनों का प्यार परवान चढ़ा था।

इसके बाद 3 जून 1973 को इन्होंने शादी रचा ली, लेकिन शादी के बाद जया बच्चन ने एक्टिंग से किनारा कर लिया। आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण क्या था?

jaya bachchan

महज 24 घंटे के अंदर जया और अमिताभ ने कर ली थी शादी
सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि जया बच्चन और अमिताभ बच्चन की शादी बहुत ही जल्दी बाजी में की गई थी। जी हां.. इन दोनों ने महज 24 घंटे के अंदर ही शादी रचा ली थी। इन्होने सुबह फेरे लिए और शाम को लंदन की ओर चल दिए। दरअसल हुआ यूं कि शादी के कुछ दिन पहले ही अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘जंजीर’ रिलीज हुई थी और उन्होंने तय किया था कि यदि यह फिल्म सफल साबित होती तो वह सभी अपने दोस्तों के साथ लंदन घूमने जाएंगे जिनमें पत्नी जया बच्चन का नाम भी शामिल था।

लेकिन इस दौरान इन दोनों ने शादी नहीं की थी। ऐसे में अमिताभ बच्चन के पिता ने उन्हें जया को लंदन ले जाने की अनुमति नहीं दी थी।

jaya bachchan

अमिताभ बच्चन के पिता का कहना था कि ‘शादी रचा लो उसके बाद ही लंदन लेकर जाओ’ ऐसे में फिर इन दोनों ने आनन-फानन में शादी रचाई और सुबह लंदन के लिए रवाना हो गए। शादी के बाद अमिताभ और जया के घर बेटी श्वेता बच्चन का जन्म हुआ। इसके कुछ दिन बाद ही जया बच्चन बेटे अभिषेक बच्चन की मां बनी।

jaya bachchan

बता दें, शादी के बाद भी जया बच्चन फिल्मों में एक्टिव थी, लेकिन वह अपने बच्चों को समय नहीं दे पा रही थी। ऐसे में 1 दिन उनकी बेटी श्वेता बच्चन ने उनसे कहा कि, “मम्मी आप घर पर हमारे साथ क्यों नहीं रहती हो। काम सिर्फ पापा को करने दो।” इसके बाद जया बच्चन ने फिल्मी दुनिया से किनारा कर लिया और वह अपने परिवार के साथ खुशहाल रहने लगी।

jaya bachchan

जया और अमिताभ बच्चन की अपकमिंग फ़िल्में
बता दें, जया बच्चन ने महज 15 साल की उम्र में ही एक्टिंग दुनिया में कदम रख दिया था। उन्होंने पहली बार साल 1963 में रिलीज हुई सत्यजीत रे की फिल्म ‘महानगर’ से अपने करियर की शुरुआत की।  इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘गुड्डी ‘में काम किया जो उनके करियर की हिट साबित हुई। रिपोर्ट की माने तो इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ और जया बच्चन एक दूसरे के करीब आए थे। इसके बाद साल 1973 में इन दोनों ने शादी रचा ली।

बता दें, 9 अप्रैल 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर के बंगाली परिवार में जन्मी जया बच्चन ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी है। वहीं पति अमिताभ बच्चन संग उन्होंने शोले’, ‘अभिमान’, ‘सिलसिला’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘जंजीर’, ‘मिली’, ‘चुपके चुपके’ जैसी फिल्मों में काम किया। बात की जाए जया बच्चन के वर्कफ्रंट के बारे में तो वह जल्द ही करण जौहर की फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में नजर आने वाली है। यह फिल्म साल 2023 में रिलीज होगी।

इस फिल्म में मुख्य किरदार में जाने-माने अभिनेता रणवीर सिंह और आलिया भट्ट नजर आने वाली है। वहीं अमिताभ बच्चन जल्द ही फिल्म ‘ब्रह्मा शास्त्र’ में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म में उनके साथ मशहूर अभिनेता रणबीर कपूर और आलिया भट्ट मुख्य किरदार में होंगी। इसके अलावा वह ‘मेडे’, ‘ऊंचाई’, ‘गुड बाय’, ‘द इंटर’ में भी नजर आएँगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button