बॉलीवुड

सलमान खान से अमिताभ बच्चन तक, अपना असली नाम छुपाकर इन्होंने पाई शोहरत

व्यक्ति का नाम ही उसकी सबसे बड़ी पहचान होती है और वह अपने नाम से ही दुनिया भर में जाना जाता है। वहीं बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले कलाकारों को भी काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। कभी सितारे अपनी असल पहचान छुपा लेते हैं तो कभी वह किरदार के अनुसार खुद को ढाल लेते हैं। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में जिनका असल नाम कुछ और ही है। लेकिन वह अपने नकली नामों से ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में तहलका मचा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन सितारों के बारे में..

अमिताभ बच्चन
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है बॉलीवुड इंडस्ट्री के शहंशाह कहे जाने वाले मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन का। जी हां..अमिताभ बच्चन का असल नाम ‘इंकलाब श्रीवास्तव’ है लेकिन फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले उन्होंने अपना नाम अमिताभ बच्चन कर लिया और वह इसी नाम से दुनिया भर में पहचाने जाने लगे।

amitabh bachchan

अजय देवगन
पॉपुलर अभिनेता अजय देवगन आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। बता दे अजय देवगन का असल नाम ‘विशाल वीरू देवगन’ है। वह जाने-माने एक्शन कोरियोग्राफर वीरू देवगन के बेटे हैं लेकिन फिल्मों में कदम रखने के बाद उन्होंने अपना नाम अजय कर लिया और उनकी ज्यादातर फिल्मों में भी उनका नाम अजय ही रखा गया है।

गोविंदा
हर फिल्म में अपने बेहतरीन कॉमेडी का तड़का लगाने वाले वर्सेटाइल एक्टर गोविंदा का नाम भला कौन नहीं जानता। गोविंदा का असल नाम ‘गोविंद अरुण आहूजा’ है लेकिन वह दुनिया भर में सिर्फ गोविंदा के नाम से मशहूर है। बहुत लोग होंगे जो गोविंदा का सरनेम तक नहीं जानते।

govinda

जॉन अब्राहम
बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखा चुके मशहूर अभिनेता जॉन अब्राहम का भी असली नाम फरहान अब्राहम था। हालांकि जैसे उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा तो अपना नाम चेंज कर लिया।

john abraham

रितिक रोशन
रितिक रोशन मशहूर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर राकेश रोशन के बेटे हैं। दोनों बाप बेटे ने मिलकर फिल्म इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फिल्में दी है। बता दे रितिक रोशन का भी असली नाम ‘रितिक नागरथ’ है।

john abraham

मिथुन चक्रवर्ती
इस लिस्ट में बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती का नाम भी शामिल है। बता दे मिथुन चक्रवर्ती का नाम ‘गोरांग चक्रवर्ती’ था लेकिन जब उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री की तरफ रुख किया तो उन्होंने अपना नाम मिथुन चक्रवर्ती कर लिया।

mithun chakraborty

सैफ अली खान
बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आ चुके मशहूर अभिनेता सैफ अली खान का असली नाम भी ‘साजिद अली खान’ है। जी हां..नवाब खानदान से ताल्लुक रखने वाले साजिद अली खान दुनियाभर में सैफ अली खान के नाम से मशहूर है।

mithun chakraborty

सनी देओल
हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र के बड़े बेटे और अभिनेता सनी देओल का असली नाम भी ‘अजय सिंह देवल’ है। लेकिन उन्हें दुनिया भर में सनी देओल के नाम से जाना जाता है। बहुत कम लोग होंगे जिन्हें सनी देओल का असल नाम पता होगा।

mithun chakraborty

सलमान खान
बॉलीवुड इंडस्ट्री के दबंग स्टार यानी कि सलमान खान का अपना एक अलग स्टाइल है। उनकी फैन फॉलोइंग भी जबरदस्त है लेकिन सलमान खान का असली नाम ‘अब्दुल रशीद खान’ है। जी हां… लेकिन फिल्मी दुनिया में कदम रखने के बाद उन्होंने अपना नाम सलमान खान कर लिया और वह इसी नाम से पॉपुलर हुए।

salman khan

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button