अध्यात्म

13 जून को मनाई जाएगी कालाष्टमी, इन कामों को करने से काल भैरव का मिलेगा आशीर्वाद

हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन कालाष्टमी का पर्व होता है, इस दिन देवों के देव महादेव के अवतार काल भैरव जी की पूजा होती है, इस महीने 13 जून 2020 को कालाष्टमी का पर्व मनाया जाने वाला है, इस दिन श्रद्धालु व्रत करते हैं और भगवान शिव जी की कथा पढ़कर भजन कीर्तन करते हैं, कालाष्टमी की पूजा को बहुत विशेष माना गया है, इस दिन जो व्यक्ति भैरव बाबा की कथा सुनता है उसको इनका आशीर्वाद मिलता है, इतना ही नहीं बल्कि व्यक्ति के आसपास जो भी नकारात्मक शक्तियां होती हैं वह नष्ट हो जाती हैं और व्यक्ति को अपने जीवन में धन से जुड़ी हुई परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

अगर हम धार्मिक मान्यता के मुताबिक देखे तो भगवान शिव जी को पापियों का विनाश करने वाला बताया गया है, इन्होंने पापियों का नाश करने के लिए बहुत से अवतार धारण किए थे, भगवान शिव जी के रूद्र रूप में बटुक भैरव और काल भैरव बताए गए हैं, बटुक भैरव जी का स्वरुप सौम्य है परंतु काल भैरव भगवान शिव जी के रूद्र रूप हैं, जब मासिक कालाष्टमी की पूजा की जाती है तब रात के समय काल भैरव जी की पूजा अर्चना की जाती है, रात के समय चंद्रमा को जल अर्पित करने के पश्चात ही व्रत पूरा होता है।

कालाष्टमी पर काल भैरव को इन तरीकों से करें प्रसन्न

भैरव बाबा की करें पूजा

अगर कोई व्यक्ति कालाष्टमी के दिन भैरव बाबा की पूजा करता है तो उसको अपने जीवन में शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं, इसलिए इस दिन आप श्री भैरव चालीसा का पाठ अवश्य कीजिए, इस दिन भैरव बाबा की पूजा करने से सभी प्रकार के रोगों का नाश होता है।

कालाष्टमी को करें व्रत

भैरव बाबा का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आप कालाष्टमी का व्रत अवश्य कीजिए, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति इस दिन व्रत और उपवास रखता है उसको अपने जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति प्राप्त होती है।

काले कुत्ते को खिलाएं भोजन

अगर आप भैरव बाबा को प्रसन्न करना चाहते हैं तो कालाष्टमी के पर्व पर कुत्ते को भोजन खिलाएं, इससे आपकी सभी अधूरी मनोकामनाएं जल्द ही पूरी हो सकती है और आप को विशेष लाभ की प्राप्ति होगी।

कालाष्टमी पर भैरव बाबा के साथ मां दुर्गा की करें पूजा

अगर आप कालाष्टमी पर भैरव बाबा की पूजा कर रहे हैं तो इस दिन आप मां दुर्गा की पूजा भी अवश्य कीजिए, क्योंकि इस दिन माता दुर्गा की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है, आप इन दोनों की पूजा करके मनोवांछित फल प्राप्त कर सकते हैं, इस दिन आप दुर्गा चालीसा का पाठ अवश्य करें।

कालाष्टमी पर भैरव बाबा को भोग लगाएं

जैसा कि ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी है कि काल भैरव भगवान शिव जी के ही रूप है, इसलिए आप कालाष्टमी के दिन भगवान शिव और माता पार्वती जी की कथा का श्रवण करें, यह बहुत ही शुभ माना जाता है, इस दिन आप भैरव बाबा को भोग अपनी इच्छा अनुसार लगाएं, धार्मिक मान्यता के मुताबिक काली उड़द, उड़द से बने हुए मिष्ठान, दही बड़े, दूध, मेवा, चने, चिरौंजी, पेड़े आदि भैरव बाबा को अति प्रिय है, इस दिन आप इन चीजों का भोग लगाकर काल भैरव को प्रसन्न कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button