अध्यात्म

हल्दी का करें ये आसान उपाय, विवाह संबंधित परेशानियां होंगी दूर, जीवन बनेगा खुशहाल

ज्यादातर सभी घरों में हल्दी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है सभी लोग हल्दी सब्जी में प्रयोग करते हैं रसोई घर में उपयोग की जाने वाली हल्दी में बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते हैं हल्दी का सभी मसालों से एक अलग ही स्थान माना गया है इसका नियमित उपयोग करने से हमें स्वास्थ्य संबंधित बहुत सी परेशानियों से छुटकारा मिलता है स्वास्थ्य की दृष्टि से हल्दी बहुत ही फायदेमंद साबित मानी गई है परंतु हल्दी स्वास्थ्य के साथ साथ धार्मिक कार्यों में भी इसका काफी महत्व होता है हल्दी विशेष प्रकार की औषधि होती है जिसमें दैवीय गुण मौजूद होते हैं ज्यादातर किसी भी शुभ कार्य में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है हल्दी स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए लाभदायक मानी गई है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हल्दी से जुड़े हुए कुछ आसान उपाय बताने वाले हैं अगर यह उपाय आप करते हैं तो इससे आपके जीवन में जो भी परेशानियां चल रही हैं उन सभी से आपको छुटकारा मिलेगा और आपके जीवन में खुशियां आएंगी।

आइए जानते हैं हल्दी के आसान उपाय

  • अगर आप पूजा के दौरान अपनी कलाई या फिर गर्दन पर हल्दी का छोटा सा टीका लगाते हैं तो इससे आपका बृहस्पति मजबूत होता है और आपकी वाणी में भी मजबूती आ जाती है।
  • अगर आप हल्दी का दान करते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना गया है हल्दी दान करने से स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है और गुरु ग्रह का शुभ प्रभाव प्राप्त होता है।

  • अगर आप पूजा करने के पश्चात अपने माथे पर हल्दी का तिलक लगाते हैं तो इससे आपको विवाह संबंधित कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।
  • अगर आप घर की बाउंड्री की दीवार पर हल्दी की रेखा बना देते हैं तो इससे आपके घर में नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं करती है।
  • अगर आप स्नान के दौरान नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करते हैं तो इससे शारीरिक और मानसिक शुद्धता मिलती है इसके साथ ही आपको अपने करियर में सफलता प्राप्त होती है।

  • अगर आप हल्दी की गांठ पर मौली लपेटकर सिरहाने रखते हैं तो इससे आपको डरावने सपने नहीं आएंगे और बाहरी हवा से भी आपका बचाव होगा।
  • अगर आप हर गुरुवार के दिन भगवान श्री गणेश जी को मात्र एक चुटकी हल्दी अर्पित करते हैं तो इससे विवाह संबंधित रुकावटें दूर हो जाती हैं।

  • अगर आप सूर्य देवता को हल्दी मिला हुआ जल अर्पित करते हैं तो इससे कन्या की शादी मनचाहे वर से हो जाती है।
  • अगर आप हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके जीवन में संपन्नता आती है यह व्यक्ति की नकारात्मकता को दूर करता है इन्हीं सब कारणों से तो इसका उपयोग हवन में भी होता है।
  • अगर आप भगवान विष्णु जी और धन की देवी माता लक्ष्मी जी की प्रतिमा के पीछे हल्दी की बुढ़िया छुपा कर रखते हैं तो इससे बहुत ही शीघ्र विवाह के योग बन जाते हैं।

उपरोक्त जो हमने आपको हल्दी के आसान उपाय बताएं हैं अगर यह उपाय आप अपने जीवन में अपनाते हैं तो आपको अपने जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा प्राप्त होगा और विवाह संबंधित सभी परेशानियां और रुकावटें दूर हो जायेंगीं ज्योतिष में यह उपाय अचूक माने गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button