दिलचस्प

आचार्य चाणक्य वचन: इस तरह के पुरुष कभी प्यार में नहीं होते असफल!

आचार्य चाणक्य जी अपने समय के बहुत ही अच्छे नीतिकार माने जाते थे इन्होंने मनुष्य को लेकर ऐसी बहुत सी बातें बताई हैं जिससे मनुष्य का जीवन सफल हो सकता है आचार्य चाणक्य जी ने ऐसी बहुत सी बातों का जिक्र किया है जिससे व्यक्ति के रिश्ते टूटने से बच सकते हैं जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में ब्रेकअप का सिलसिला बहुत आम बात हो गया है चाहे आप खुद ही देख लीजिए या फिर आप अपने फ्रेंड सर्कल में किसी को देख लीजिए आपको एक से ज्यादा ब्रेकअप हुए दिखाई दे जाएंगे चलो एक बार के लिए मान लेते हैं कि गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड का ब्रेकअप हो सकता है परंतु आजकल तो जो व्यक्ति शादी के बंधन में बंध चुके हैं जिन्होंने सात जन्मों की कसमें खाई है वह भी कुछ महीनों बाद एक दूसरे के साथ रहने में कतरा ने लगे हैं।

आप लोगों ने यह कहावत तो सुनी ही होगी “इंसान प्यार में अंधा हो जाता है जिसकी वजह से सच और झूठ, सही और गलत जैसी बातें समझ नहीं पाता है” आज हम आपको आचार्य चाणक्य जी द्वारा बताए गए ऐसे कुछ पुरुषों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो प्यार के मामले में कभी असफल नहीं होते हैं।

आइए जानते हैं किस तरह के पुरुष प्यार के मामले में असफल नहीं होते हैं

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार जो पुरुष हमेशा किसी भी स्त्री को सम्मान की नजर से देखता है उस पुरुष की प्रेमिका हो या स्त्री हो परंतु वह उनको सम्मान देता है और उनका महत्व समझता है तो ऐसे पुरुष का रिश्ता कभी भी नहीं टूट सकता है।
  • आचार्य चाणक्य जी ने एक बहुत ही अच्छे गुण के बारे में बताया है इनका कहना है कि जो पुरुष अपनी प्रेमिका या पत्नी के अलावा किसी भी अन्य स्त्री को वासना की नजर से नहीं देखता है या फिर किसी पराई स्त्री के प्रति आकर्षित नहीं होता है तो ऐसा पुरुष हमेशा अपने संबंधों को बचाने की कोशिश में लगा रहता है और वह अपने संबंधों को कभी नहीं टूटने देता है।

  • आचार्य चाणक्य अनुसार जो पुरुष अपने साथी को सुरक्षा का एहसास करवाता है वह अपने साथी को अच्छा माहौल देता है तो ऐसा पुरुष कभी भी प्यार के मामले में हारता नहीं है बड़े बुजुर्गों का ऐसा कहना है कि हमेशा लड़की अपने होने वाले साथी में अपने पिता की छाया देखना चाहती है अगर कोई लड़की आपके साथ रहकर सुरक्षित महसूस करती है तो वह आपका साथ कभी नहीं छोड़ेगी।
  • आचार्य चाणक्य जी का कहना है कि वैवाहिक जीवन में शारीरिक सुख और संतुष्टि का होना बहुत ही आवश्यक है इसलिए जो पुरुष अपने जीवनसाथी को भौतिक और भावनात्मक सुख के अतिरिक्त शारीरिक सुख और संतुष्टि प्रदान करता है तो ऐसे पुरुष से उसकी बीवी हमेशा प्रसन्न रहती है।

उपरोक्त जो बातें आचार्य चाणक्य जी के द्वारा बताई गई है अगर आप लोगों में इस तरह के गुण मौजूद है तो आप कभी भी अपने वैवाहिक जीवन या फिर प्यार के मामले में कभी भी असफल नहीं होंगे हम उम्मीद करते हैं कि आप इन बातों पर अमल करके आप अपना जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत कर पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button