अध्यात्म

मंगलवार को हनुमान मंदिर जाते समय इन बातों का रखें ध्यान, परेशानियां होंगी दूर, होंगे मालामाल

सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी देवी देवता को समर्पित होता है ठीक इसी प्रकार मंगलवार का दिन भी महाबली हनुमान जी को समर्पित है मंगलवार का दिन हनुमान जी को बहुत प्रिय है मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है धर्म ग्रंथों के अनुसार महाबली हनुमान जी को संकट मोचन कहा गया है जो भक्त इनकी सच्चे मन से आराधना करता है उनके ऊपर हनुमान जी अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं महाबली हनुमान जी का नाम स्मरण करने मात्र से ही सभी भक्तों के संकट दूर हो जाते हैं जिस व्यक्ति के ऊपर महाबली हनुमान जी की कृपा दृष्टि बनी रहे उसके जीवन में कोई भी बुरी शक्तियां नहीं आती हैं हर परिस्थिति में महाबली हनुमान जी अपने भक्तों की रक्षा करते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी के मंदिर जाते समय कुछ बातों के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इन विशेष बातों को ध्यान में रखते हैं तो इससे आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी और आपके जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं आएगी।

हनुमान मंदिर जाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाते हैं तो भेंट के रूप में चने केले गुड लाल रंग के फूल जनेऊ सुपारी आदि लेकर अवश्य जाए यदि आप यह सभी चीजें ले जाते हैं तो इससे आपके सभी दुख दूर होंगे इसके साथी धन प्राप्ति के योग बनेंगे।

  • आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए इससे आपको अपनी सभी परेशानियों से छुटकारा प्राप्त होगा।

  • अगर आप शांति प्राप्त करना चाहते हैं तो हनुमान मंदिर में आसन बिछाकर सुंदरकांड का पाठ करें सुंदरकांड का पाठ करने और सुनने से मन में एक अद्भुत ऊर्जा का संचार होता है अगर आप सुंदरकांड का पाठ करते हैं तो इससे महाबली हनुमान जी बहुत शीघ्र प्रसन्न होते हैं और आपको मालामाल भी बना सकते हैं।

  • आप मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनको सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित कीजिए और अपनी मनोकामना कहिए ऐसा माना जाता है कि जो भक्त महाबली हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करता है उससे महाबली हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

  • आप अपनी श्रद्धा के अनुसार हनुमान जी के मंदिर में चोला चढ़ाएं इससे आपकी हर इच्छा पूरी होगी।
  • अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाते हैं तो लाल या केसरी रंग का वस्त्र धारण करके ही जाए इसके अलावा शाम 5:00 बजे के बाद हनुमान मंदिर ना जाए।
  • हनुमान मंदिर से वापस आने से पहले हनुमान जी के चरणों का सिंदूर मस्तक पर अवश्य लगाएं।
  • हनुमान मंदिर के बाहर बैठे निर्धन और जरूरतमंदों को अपनी शक्ति अनुसार दान दक्षिणा दीजिए इससे राम भक्त हनुमान आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे।

उपरोक्त जो बातें हमने आपको बताई है अगर आप इन बातों को ध्यान रखते हैं तो इससे महाबली हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर सदैव बनी रहेगी और आपको अपनी समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलेगा इसके साथ ही आपकी सभी इच्छाएं महाबली हनुमान जी जरूर पूरी करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button