अध्यात्म

ज्योतिषशास्त्र: इस वजह से नहीं मिल पाता पूजा का पूरा फल, जानिए कहां पर हो रही है आपसे गलती

अक्सर देखा गया है कि धर्म-आस्था पर विश्वास करने वाले लोग सुबह-शाम नियमित रूप से भगवान की पूजा आराधना करते हैं, परंतु उनको अपने द्वारा की गई पूजा का उचित परिणाम नहीं मिल पाता है। श्रद्धा और गंभीरता पूर्वक पूजा उपासना करने के बावजूद भी व्यक्ति को ईश्वर की कृपा प्राप्त नहीं हो पाती है। आखिर पूजा-पाठ करने के बाद भी किन कारणों से आपकी पूजा सफल नहीं हो रही है? आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा का पूरा फल ना मिलने के पीछे का कारण बताने जा रहे हैं।

जानिए पूजा-पाठ का पूर्ण फल ना मिलने का कारण

  • यदि कोई व्यक्ति बिना किसी सलाह के कोई भी रत्न धारण करता है तो इसके कारण उसके ऊपर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है, जिसके फलस्वरुप विधि-विधान पूर्वक पूजा करने के बावजूद भी व्यक्ति को पूर्ण फल नहीं मिलता है।
  • अगर व्यक्ति ईश्वर की पूजा करने के दौरान क्रोध करता है या फिर मन में नकारात्मक विचार लाता है तो इसकी वजह से पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है।
  • यदि आपके घर में वास्तु दोष है तो इसकी वजह से आपको पूजा का फल नहीं मिल पाएगा, इसके अलावा पितृ दोष होने की वजह से भी पूजा-पाठ का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है।

  • अगर आपके घर में बना हुआ पूजा स्थल दक्षिण पश्चिम या पश्चिम दिशा में है तो इसकी वजह से आपको पूजा पाठ का लाभ प्राप्त नहीं हो पाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा करने के दौरान साधक का मुख प्रातः काल पूर्व दिशा की तरफ और संध्या के समय पश्चिम दिशा की तरफ होना चाहिए।
  • शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि पूजा पाठ हमेशा एकांत स्थान पर करना चाहिए। यदि पूजा के दौरान कोई आपको स्पर्श करता है तो इसकी वजह से आपको अपनी पूजा का फल नहीं मिलता है।
  • अगर आप पूजा कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप चारपाई पर बैठ कर पूजा उपासना ना करें, नंगे फर्श पर भी नहीं बैठना चाहिए। हमेशा पूजा उपासना आसन पर बैठकर करना चाहिए। अगर आपके पास आसन नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप कंबल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, परंतु आप कभी भी पूजा के दौरान सीधे पृथ्वी के संपर्क में ना आएं।

  • शास्त्रों के अनुसार पूजा या जाप आदि ऐसी जगह पर करना चाहिए, जहां पर किसी अन्य व्यक्ति की सीधी नजर ना पड़े अन्यथा आपकी पूजा निष्फल हो सकती है।
  • अगर आप पूजा के दौरान मंत्र का जाप कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि मंत्र का उच्चारण आप ठीक से कीजिए। अगर आप मंत्र उच्चारण सही से नहीं करेंगे तो आपको अपनी पूजा पाठ का फल नहीं मिल पाएगा।
  • आप पूजा में हमेशा पीले और सफेद रंग के धुले हुए कपड़ों का ही इस्तेमाल कीजिए।

धर्म-आस्था पर विश्वास रखने वाले लोग ईश्वर की कृपा प्राप्त करने के लिए रोजाना पूजा पाठ करते हैं, ताकि उनके जीवन के तमाम परेशानियां दूर हो सके और भगवान की कृपा से घर-परिवार में ढेरों खुशियां आएं, परंतु अक्सर देखा गया है कि पूजा पाठ का उचित फल नहीं मिल पाता है। उपरोक्त पूजा उपासना का फल ना मिलने के कारणों के बारे में बताया गया है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपकी पुकार ईश्वर तक अवश्य पहुंचेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button