अध्यात्म

जानिए भगवान शिव जी पर किस फूल का क्या होता है अर्थ, अर्पित करने से आपको क्या मिलेगा फायदा?

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं भगवान शिव जी स्वभाव से बहुत ही भोले हैं, इसीलिए इनके भक्त इनको प्यार से भोलेनाथ या भोले बाबा पुकारते हैं, परंतु जितना इनका स्वभाव भोला है इनको गुस्सा भी उतना ही अधिक आता है, इनका गुस्सा बहुत ही प्रियंकारी है, ऐसा बताया जाता है कि यदि इनको एक बार गुस्सा आ जाए तो इसको शांत करना किसी के बस की बात नहीं है, अगर शिवजी ने गुस्से में आकर अपनी तीसरी आंख खोल दी तो समझ लीजिए उस दिन इस संसार का अंत निश्चित हो सकता है, भगवान शिवजी की पूजा अर्चना करने वाले भक्तों की इस संसार में कमी नहीं है हर कोई व्यक्ति भगवान शिव जी को प्रसन्न करके मनोवांछित फल की प्राप्ति करना चाहता है ऐसे में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत ही शुभ माना जाता है इस दिन विशेष रूप से शिवजी की पूजा अर्चना की जाती है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति वर्ष भर कोई भी व्रत या फिर उपवास नहीं रखता है यदि वह महाशिवरात्रि का व्रत करता है तो उसको पूरे वर्ष के व्रतों का पुण्य मिलता है, जब भगवान शिव जी की पूजा अर्चना के दौरान इन पर फूल अर्पित किए जाते हैं तो सभी फूलों के अपने अलग-अलग महत्व बताए गए हैं, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भगवान शिव जी पर अर्पित किए जाने वाले फूल का क्या अर्थ होता है? और इससे आपको क्या फायदा मिलेगा? इस विषय में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं भगवान शिव जी पर किस फूल का क्या होता है अर्थ

धतूरे का फूल

अगर आप भगवान शिवजी पर धतूरे का फूल अर्पित करते हैं तो मान्यता अनुसार इससे संतान सुख मिलता है।

गुड़हल का फूल

अगर आप शिवलिंग पर गुड़हल का फूल अर्पित करते हैं तो इससे आपको अपने शत्रुओं से मुक्ति मिलती है।

बेल का फूल

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर व्यक्ति भगवान शिवजी पर बेल का फूल अर्पित करता है तो इससे उस व्यक्ति को सुंदर और सुयोग्य पत्नी का सुख प्राप्त होता है।

हरसिंगार का फूल

अगर आप भगवान शिवजी पर हरसिंगार का फूल अर्पित करते हैं तो इससे घर परिवार की सुख शांति हमेशा बनी रहती है और घर में जो भी परेशानियां चल रही हैं उनसे छुटकारा मिलता है।

आंकड़े का फूल

यदि आप भगवान शिवजी पर आंकड़े का फूल चढ़ाते हैं तो इससे व्यक्ति को लंबी आयु का वरदान मिलता है।

बेलपत्र

यदि आप भगवान शिव जी के रूप शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करते हैं तो इससे आपकी मनोकामना पूरी होती है, मान्यता अनुसार यदि व्यक्ति एक लाख बेलपत्र शिवलिंग पर अर्पित करता है तो उसकी मन की मुराद जल्दी पूरी होती है।

भगवान शिव जी बहुत ही भोले हैं, यह अपने भक्तों की सच्ची भक्ति से ही प्रसन्न हो जाते हैं, अगर आप अपने सच्चे मन से इनके ऊपर एक लोटा जल भी अर्पित कर दे तो यह आपके सभी दुख दूर कर देते हैं, उपरोक्त भगवान शिव जी पर चढ़ाए जाने वाले फूल के महत्व के बारे में जानकारी दी गई है, आप अपनी मनोकामना अनुसार इस महाशिवरात्रि पर भगवान शिव जी पर यह फूल अर्पित कर सकते हैं, भगवान शिव जी की कृपा से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और भगवान शिव जी का साथ हमेशा बना रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button