अध्यात्म

मंगलवार के इस उपाय से हनुमानजी देंगे कार्य सिद्ध का आशीर्वाद, जीवन होगा सुखमय

राम भक्त हनुमान जी भक्तों के संकट दूर करने वाले माने गए हैं, ऐसा बताया जाता है कि जो भक्त अपनी सच्ची भक्ति से इनकी पूजा-अर्चना करता है उस व्यक्ति के जीवन के सभी परेशानियां संकट मोचन हनुमान जी दूर करते हैं, अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति अपने जीवन में किसी न किसी बात को लेकर चिंतित रहता है, किसी व्यक्ति को धन से जुड़ी हुई परेशानियां हैं तो कोई व्यक्ति जल्द से जल्द पैसा कमाने में लगा हुआ है, किसी को पारिवारिक परेशानियां हैं तो किसी की निजी जिंदगी की परेशानियां हैं, अक्सर लोग अपनी इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं, परंतु उनको अपनी परेशानियों से मुक्ति नहीं मिलती है, अगर आप अपने जीवन के कष्टों से मुक्ति पाना चाहते हैं और धनवान बनना चाहते हैं तो इसके लिए मंगलवार का दिन बहुत ही शुभ रहेगा, अगर आप मंगलवार के दिन एक उपाय करते हैं तो इससे हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी और धन, वैभव, मान-सम्मान की प्राप्ति के साथ-साथ जीवन की समस्त परेशानियों का अंत होगा।

अगर हम हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार देखें तो इसमें इस बात का उल्लेख किया गया है कि किसी भी देवी देवता के सिद्ध यंत्र को धारण करने से देवी देवता अत्यंत प्रसन्न होते हैं, देवी देवताओं के यंत्र को बहुत ही शक्तिशाली माना गया है, तंत्र शास्त्र के अनुसार भी सिद्ध किए गए यंत्र में स्वयं देवता निवास करते हैं, जैसा कि आप लोग जानते हैं कि पृथ्वी पर महाबली हनुमान जी साक्षात विराजमान है और यह अपने भक्तों की पुकार अवश्य सुनते हैं, अगर आप हनुमान जी के बीज मंत्र की तरह उनके हनुमान यंत्र को विधि-विधान पूर्वक सिद्ध करके धारण करते हैं तो इससे जीवन की समस्त परेशानियां दूर होंगी और आपका जीवन खुशहाल बनेगा, आज आप इस पोस्ट में पढेंगें कि आप “श्री हनुमान यंत्र” को किस प्रकार विधि विधान पूर्वक पूजा कर सकते हैं और इसको सिद्ध करने का तरीका क्या है।

आइए जानते हैं “श्री हनुमान यंत्र” को कैसे सिद्ध करें

1. आप मंगलवार के दिन अपने सभी कार्यों को पूरा करके नहा धोकर शुद्ध हो जाए और आप अपने घर के पूजा स्थल पर पश्चिम दिशा की तरफ अपना मुंह करके लाल आसन पर बैठ जाए और आप अपने समक्ष एक लाल वस्त्र के आसन के ऊपर थोड़े से चावल की ढेरी बनाकर उसके ऊपर आप तांबे या फिर चांदी के श्री हनुमान यंत्र को स्थापित कर सकते हैं और इस यंत्र के समक्ष आप गाय के घी का दीपक जलाएं।

2. जब आप मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना कर रहे हो तो आप इस दौरान हनुमान जी के बीज मंत्र “ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्” का स्फटिक की माला से 5000 बार जाप कीजिए।

3. जब हनुमान जी के बीज मंत्र का जाप पूरा हो जाए तब उसी मंत्र का उच्चारण करते हुए आप 500 मंत्रों से हवन कुंड में गाय के घी की आहुति दीजिए, इसके पश्चात आप हनुमान यंत्र को हवन के ऊपर से 21 बार घुमाकर पूजा स्थल पर रख दीजिए।

4. जब आप अपनी पूजा समाप्त कर ले तब उसके पश्चात आप हवन की थोड़ी सी भस्म को हनुमान यंत्र पर लगाकर इस यंत्र को आप हमेशा के लिए अपने पास रखिए।

अगर आप उपरोक्त बताई गई विधि से हनुमान जी की पूजा करते हैं और श्री हनुमान यंत्र को सिद्ध करते हैं तो इससे हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे और आपको कार्य सिद्ध होने का वरदान देंगे, ऐसा करने से आपकी बहुत सी मनोकामनाएं पूरी होंगी, जीवन की सभी परेशानियों का समाधान हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button