बॉलीवुड

एक छोटी सी बात से राज कपूर के दुश्मन बन गए थे बेटे राजीव, नहीं किया था पिता का अंतिम संस्कार

दिवंगत राज कपूर एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ ही एक शानदार निर्देशक भी थे. उन्होंने कई शानदार फिल्मों में अभिनय किया था और कई बेहतरीन फिल्मों का निर्देशन भी किया था. उनके द्वारा बनाई गई शानदार फिल्मों में ‘राम तेरी गंगा मैली’ (Ram Teri Ganga Maili) भी शामिल है.

‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्म सुपरहिट रही थी. यह फिल्म साल 1985 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री मंदाकिनी ने काम किया था. वहीं उनके साथ अहम रोल में नजर आए थे राज कपूर के सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर (Rajiv Kapoor).

बता दें कि राज कपूर के तीन बेटे हुए. रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर. तीनों ने ही हिंदी सिनेमा में काम किया. तीनों में से सबसे ज्यादा चर्चा में ऋषि कपूर रहे. वे बॉलीवुड के सुपरस्टार भी कहलाए. वहीं रणधीर को कम लोकप्रियता मिली जबकि राजीव तो फ्लॉप ही हो गए.

राजीव कपूर का फ़िल्मी करियर ख़ास नहीं रहा. बॉलीवुड में वे अपने भाईयों और पिता की तरह नाम नहीं कमा सके. फिल्म ‘मंदाकिनी’ से वे जरूर चर्चा में आए थे लेकिन फिल्म की सारी लाइमलाइट मंदाकिनी चुरा ले गई थीं. दोनों की यह फिल्म सुपरहिट रही लेकिन सबसे ज्यादा चर्च में मंदाकिनी ही रही.

मंदाकिनी के मुकाबले राजीव को बेहद कम लोकप्रियता मिली. राज कपूर ने फिल्म में अपने बेटे पर ज्यादा फोकस न करके मंदाकिनी पर ज्यादा फोकस किया था. फिल्म में मंदाकिनी के बोल्ड और हॉट सीन भी चर्चा में रहे थे. फिल्म से रातोंरात मंदाकिनी स्टार बन गई थीं जबकि राजीव के साथ ऐसा नहीं हुआ था.

राजीव को यह बात पसंद नहीं आई कि ‘राम तेरी गंगा मैली’ से उनका ज्यादा फायदा नहीं हुआ. ऐसे में उन्होंने अपने पिता राज कपूर साहब से एक ऐसी फिल्म बनाने के लिए कहा था जिसमें फोकस ज्यादा से ज्यादा उन पर हो. लेकिन राज कपूर ने अपने बेटे के लिए ऐसा नहीं किया था.

जब राज ने बेटे राजीव की बात नहीं मानी तो राजीव उनसे नाराज हो गए थे. एक छोटी सी बात के चलते पिता और बेटे की इस जोड़ी के रिश्ते में दरार पैदा हो गई थी. राजीव को अपने पिता से नफरत होने लगी थी. वे अपने पिता से बात भी नहीं करते थे.

बता दें कि राजीव अपने पिता से इस कदर खफा हुए थे कि जब राज कूर साहब का निधन हुआ था तो राजीव पिता के अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं हुए थे. गैरतलब है कि राज कपूर का नई दिल्ली में 2 जून 1988 को निधन हो गया था.

राजीव कपूर भी छोड़ गए दुनिया

पिता से रिश्ते खराब होने के बाद राजीव ने दूसरे बैनर की फिल्में की थी लेकिन उन्हें दर्शकों ने नकार दिया. उनकी फ़िल्में नहीं चली और उनका करियर फ्लॉप हो गया. बता दें कि राजीव भी अब इस दुनिया में नहीं है. उनका दिल का दौरा पड़ने के चलते 9 फरवरी 2021 को निधन हो गया था. 59 साल की उम्र में मुंबई में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button