अध्यात्म

आज मोहनी एकादशी पर इन कामों से रहें दूर, अन्यथा मिलेंगे बुरे परिणाम

03 मई 2020 यानी आज रविवार के दिन मोहिनी एकादशी तिथि है, वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी का बहुत अधिक महत्व माना गया है, इसी दिन भगवान विष्णु जी ने समुंद्र मंथन के समय अमृत पान कराने के लिए मोहिनी अवतार लिया था, इसी वजह से इस दिन को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है, यह एकादशी बहुत ही शुभ मानी गई है, इससे मनुष्य के पापा से छुटकारा मिलता है, अगर कोई व्यक्ति एकादशी का व्रत करता है तो उसके जीवन के सभी दुख दूर होते हैं और उसको बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे कामों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको आज के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए अन्यथा इससे आपको अपने जीवन में बुरे परिणाम मिलेंगे, इसके अलावा कौन से कार्य करके आप शुभ फल प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में भी जानकारी देने जा रहे हैं।

मोहिनी एकादशी पर ना करें यह काम

1. चावल का सेवन ना करें- अगर हम धार्मिक शास्त्रों के अनुसार देखें तो एकादशी तिथि पर मनुष्य को चावल का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि अगर व्यक्ति इस दिन चावल का सेवन करता है तो उसको अगले जन्म में रेंगने वाले जीव की योनि में जन्म लेना पड़ता है, अगर किसी मनुष्य ने एकादशी का व्रत नहीं भी किया है तो ऐसी स्थिति में भी चावल का सेवन भूलकर भी ना करें।

2. शाम को ना सोए- आप मोहिनी एकादशी के दिन शाम के समय भूलकर भी ना सोए और सुबह के समय जल्दी उठना चाहिए।

3. शारीरिक संबंध ना बनाएं- मोहिनी एकादशी के दिन पति-पत्नी को विशेष रुप से ध्यान देना होगा कि आप इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन कीजिए, आप इस दिन शारीरिक संबंध बनाने से बचें।

4. गुस्सा ना करें- एकादशी का दिन भगवान विष्णु जी की पूजा का विशेष दिन माना जाता है इसलिए आप इस दिन अपने घर परिवार में शांति बनाए रखें, आप इस दिन गुस्सा करने से बचें और ना ही किसी से आप वाद विवाद कीजिए, आज के दिन आपको अपनी वाणी पर काबू रखना होगा।

5. मांस मदिरा का सेवन ना करें- मोहिनी एकादशी के पावन दिन आप सात्विक आहार का सेवन कीजिए, इस दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

मोहिनी एकादशी पर करें यह काम

1. भगवान विष्णुजी की पूजा करें- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी की पूजा अर्चना करना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो भगवान विष्णु जी आपकी मनोकामनाएं पूरी करेंगे।

2. गंगा स्नान करें- एकादशी के दिन मनुष्य को गंगा स्नान करना चाहिए, अगर आप किसी कारणवश गंगा स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आप नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल डालकर स्नान कर सकते हैं।

3. एकादशी का व्रत करें- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि इस दिन व्रत अवश्य करें, अगर आप इस दिन का व्रत करते हैं तो इससे आपको अपने सभी पापों से मुक्ति प्राप्त होती है और भगवान विष्णु जी आपसे प्रसन्न होंगे।

4. दान करें- आप मोहिनी एकादशी के दिन जरूरतमंद लोगों को दान अवश्य दें, एकादशी के दिन दान करना शुभ माना जाता है, इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन जो भी व्यक्ति दान करता है उससे कई गुना अधिक उसको फल की प्राप्ति होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button