#ट्रेंडिंग

डॉनल्ड ट्रंप को हराकर मोदी बने दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स, पुतिन और शी जिनपिंग को भी छोड़ा पीछे

इंटरनेशनल योग दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. बता दें, ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में पीएम नरेंद्र मोदी को रीडर्स ने 2019 का सबसे ताकतवर शख्स चुना है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पोल में दुनिया के कुछ सबसे बड़े और ताकतवर नेता पीएम मोदी से पीछे रह गए हैं. इस पोल के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं जैसे डॉनल्ड ट्रम्प, व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग को मात देते हुए आगे निकल गए हैं. इस नॉमिनेशन लिस्ट में दुनिया की 25 से ज्यादा हस्तियां शामिल थीं और जज करने वाले पैनल एक्सपर्ट्स ने सबसे ताकतवर शख्स के उम्मीदवार के लिए 4 लोगों को चुना. चयन प्रक्रिया का मूल्यांकन इन सभी आंकड़ों के व्यापक अध्ययन और रिसर्च पर बेस्ड था.

कैसी की गयी वोटिंग

बता दें, वोटिंग आम प्रक्रिया से नहीं हुई. ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स को निर्देश दिए गए थे कि वह वन टाइम पासवर्ड (OTP) प्रोसेस के जरिये ही वोट करें. हैरान कर देने वाली बात यह थी कि जब वोटिंग हो रही थी तब साइट क्रैश हो गयी क्योंकि हर वोटर अपने पसंदीदा कैंडिडेट को जीताने में लगा था.

किसको कितने वोट मिले

बता दें, शनिवार को वोटिंग ख़त्म हुई जिसमें भारत के पीएम नरेंद मोदी को सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वोट मिले. वह अपने कॉम्पीटीटर व्लादिमीर पुतिन, डॉनल्ड ट्रम्प और शी जिनपिंग से काफी आगे थे. इस पोल में पहले स्थान पर मोदी रहे. मोदी के बाद दूसरा स्थान व्लादिमीर पुतिन को मिला. व्लादिमीर पुतिन को 29.9 प्रतिशत वोट मिले. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प तीसरे स्थान पर रहे. उन्हें 21.9 प्रतिशत वोट मिले. चौथे स्थान पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रहे, जिन्हें 18.1 प्रतिशत वोट मिले. रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर को हेराल्ड मैगज़ीन के जुलाई संस्करण के कवर पेज पर प्रकाशित किया जाएगा. 15 जुलाई को यह एडिशन रिलीज़ हो रहा है.

पीएम मोदी के समर्थकों में हुआ इजाफा

ब्रिटिश हेराल्ड की वेबसाइट पर एक आर्टिकल छपा है जिसके मुताबिक पिछले कुछ महीनों में पीएम मोदी को भारतीयों की ओर से बहुत ज्यादा अप्रूवल रेटिंग्स मिली हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में आतकंवाद के खिलाफ अपने कड़े रुख और बालाकोट में आतंकी अड्डों पर एयरस्ट्राइक के बाद उनके समर्थक काफी बढ़े  हैं. इसके अलावा मोदी सरकार द्वारा चलाये गए उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत अभियान, आयुष्मान भारत और अन्य योजनाओं ने भी उनकी लोकप्रियता बढ़ाई है.

पढ़ें पीएम मोदी के साथ चाय पीने का मिल रहा है सुनहरा मौका, बस करना होगा ये छोटा सा काम

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button