अध्यात्म

एकादशी तिथि को श्रीहरि विष्णु को अर्पित करें यह चीजें, भगवान प्रसन्न होकर दूर करेंगे कष्ट

वर्ष में कई एकादशी आती है, परंतु निर्जला एकादशी का सबसे अधिक महत्व माना गया है, बिना जल के व्रत करने को ही निर्जला व्रत कहा जाता है, इस वर्ष निर्जला एकादशी 2 जून 2020 को मनाई जाएगी, ऐसा बताया जाता है कि जो श्रद्धालु साल की अन्य एकादशी का उपवास करने में सक्षम नहीं हो पाता है, यदि वह निर्जला एकादशी का उपवास करता है तो उसको अन्य सभी एकादशी का लाभ प्राप्त होता है, निर्जला एकादशी का व्रत जेष्ठ माह में शुक्ल पक्ष के दौरान किया जाता है, यह तिथि भगवान विष्णु जी को प्रसन्न करने के लिए सबसे शुभ मानी गई है, अगर आप एकादशी को भगवान श्री हरि विष्णु जी की पूजा के दौरान इनको कुछ चीजें अर्पित करते हैं तो यह आपसे जल्द प्रसन्न होंगे, आखिर इनकी पूजा में कौन सी चीजें चढ़ाएं, आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

एकादशी तिथि को श्री हरि विष्णु को अर्पित करें यह चीजें

1. अगर आप एकादशी तिथि को भगवान विष्णु जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इनको पारिजात, कमल, केवड़ा, मालती, जूही, वैजयंती, अगस्त्य के पुष्प अर्पित कर सकते हैं।

2. आप निर्जला एकादशी के दिन भगवान जी की पूजा के दौरान इनको खीर का भोग लगाएं।

3. आप निर्जला एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु जी को सूजी का हलवा भी अर्पित कर सकते हैं क्योंकि सूजी का हलवा भगवान विष्णु जी को अत्यंत प्रिय है।

4. अगर आप निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी की पूजा कर रहे हैं तो इनकी पूजा-पाठ और आरती करने के पश्चात इनको तुलसी, पंचामृत अर्पित कीजिए, भगवान विष्णु जी की पूजा में तुलसी के पत्ते अर्पित करना बहुत ही आवश्यक माना जाता है, इससे यह बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

5. एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु जी की पूजा के दौरान आप इनको केला अर्पित करें।

6. आप निर्जला एकादशी पर पूजा के दौरान भगवान विष्णु जी को फल और फूल के साथ श्री फल अवश्य अर्पित कीजिए, इससे भगवान विष्णु जी अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं।

7. आप भगवान विष्णु जी की पूजा में पीले रंग का इस्तेमाल अवश्य करें, आप इनकी प्रतिमा को पीले रंग के वस्त्र पहनाए और पीले पाट पर पीला कपड़ा बिछाकर इनकी प्रतिमा को विराजमान कराएं।

8. आप निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु जी को काले या फिर सफेद तिल अर्पित कीजिए, ऐसा बताया जाता है कि तिल भगवान विष्णु जी के शरीर से ही उत्पन्न हुआ है, इसलिए आप इनकी पूजा के दौरान इनके समक्ष एक घी का दीपक जलाकर काले या फिर सफेद तिल चढ़ाना ना भूले।

9. आप भगवान विष्णु जी की पूजा में इनको अक्षत अक्षत अर्पित कीजिए।

धार्मिक मान्यता अनुसार ऐसी बहुत ही शुभ तिथि होती हैं जिन पर अगर भगवान को उनकी प्रिय वस्तु अर्पित की जाए तो इससे भगवान अपने भक्तों से जल्दी प्रसन्न होते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं, एकादशी का व्रत भगवान विष्णु जी को समर्पित है इस दिन भगवान विष्णु जी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है, उपरोक्त कुछ चीजों के बारे में जानकारी दी गई है, यदि आप इन चीजों को निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु जी की पूजा के दौरान अर्पित करते हैं तो इससे आपको अपनी पूजा का शुभ फल मिलेगा और भगवान विष्णु जी की कृपा दृष्टि आप के ऊपर हमेशा बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button