जानिए वन डे में भारत की तरफ से पहला शतक लगाने वाले खिलाडी का नाम !!

हम सभी क्रिकेट के बहुत बड़े दर्शक तो जरूर है पर कुछ खास बातें है जिनसे आप शायद की वाकिफ़ होंगे।क्रिकेट के फैन होने के नाते आपको इस खेल की अधिक से अधिक जानकारी हासिल करनी चाइये।ऐसी ही कुछ जानकारी आज हम आपके लिए लेके आये है।

विश्व मे एक दिवसीय मैचों की शुरुवात साल 1971 में हुई लेकिन भारत को अपना पहला एक दिवसीय मैच खेलने का सौभाग्य 1974 प्राप्त हुआ।परंतु भारत को एक दिवसिय मैचों में कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी 9 साल का बाद भारत के लिए किसी ने शतक जड़ा।ये दिन भारत के लिए बहुत ही महत्व रखता है।

ये शतक और भी खास इसलिए है क्यूंकि भारत के लिए ये शतक 1983 के विश्व कप में आया।उस समय के आल राउंडर जिन्होंने अपने खेल द्वारा ये गौरव प्राप्त किया उनका नाम है कपिल देव।

Source : InToday.in

 

कपिल देव का शतक विश्व कप में जिम्बावे के विरुद्ध खेलते हुए आया।उस समय जिम्बावे एक बेहतरीन टीम में से एक थी और भारत की टीम को उस समय बहुत की कमजोर आंका जाता था।लेकिन किसी ने भी सपनो में भी ये नही सोचा था कि 1983 विश्व कप भारत जीत कर ले जाएगा।इस मैच में भारत बहुत की खराब हालत से गुज़र रहा था केवल 17 रन पर ही भारत ने अपने 5 विकेट खो दिए थे ऐसे में कपिल देव ने ही अपनी टीम के लिए शतक बनाते हुए जीत दिलाई।

Source : CricketCountry.com

 

इस मेच में कपिल देव ने केवल 138 गेंद खेलते हुए शानदार 175 रन ठोक डाले।इस पारी में कपिल देव ने 16 चौके और 6 छक्के मारे और विरोधी टीम के पाले में से जीत को ले आये।

Source : ICC-Worldcupcricket2011

 

इस प्रकार भारत के लिए पहला शतक कपिल देव में बनाया।इसके अलावा कपिल देव में और बहुत से मुकाम हासिल किए लेकिन उन्होंने इसके बाद कोई शतक नही बनाया।लेकिन भारत के लिए और उनके खुद के लिए ये बहुत गर्व की बात है कि भारत के लिए उन्होंने पहला शतक बनाया।

Mahima Joshi

आप सब को बता दू में हिन्दू बुलेटिन वेबसाइट की सोशल मीडिया मैनेजर हु , में खबरों को वेबसाइट पर लिखने का काम 3 वर्षो से कर रही हु , हिन्दू बुलेटिन एक धार्मिक और एक अच्छी वेबसाइट है इस लिए मेने इसपे काम करना उचित समझा, आपका धन्यवाद

Leave a Reply